फर्रुखनगर में पटाखा कारोबारियों के घर छापेमारी, पटाखे व कच्चा माल बरामद

संवाद सहयोगी लोनी मोदीनगर में दो दिन पूर्व अवैध रूप से संचालित पटाखा फैक्ट्री में लगी आग में नौ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 08:28 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 08:28 PM (IST)
फर्रुखनगर में पटाखा कारोबारियों के घर छापेमारी, पटाखे व कच्चा माल बरामद
फर्रुखनगर में पटाखा कारोबारियों के घर छापेमारी, पटाखे व कच्चा माल बरामद

संवाद सहयोगी, लोनी: मोदीनगर में दो दिन पूर्व अवैध रूप से संचालित पटाखा फैक्ट्री में लगी आग में नौ लोगों की जान गंवाने के बाद प्रशासन की नींद टूटी है। प्रशासन के अधिकारियों ने मंगलवार दोपहर फर्रुखनगर गांव में पटाखा बनाने वालों पर कार्रवाई करते हुए करीब एक करोड़ रुपये के पटाखे बरामद किए है। जिससे गड्ढों में दबाकर नष्ट कर दिया। दैनिक जागरण ने फर्रुखनगर गांव में अवैध रूप से पटाखा बनाए जाने की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने फर्रुखनगर में पटाखा कारोबारियों पर कार्रवाई की है। प्रशासनिक अधिकारियों और स्थानीय पुलिस बल को कार्रवाई करते देख गांव में हड़कंप की स्थिति बनी रही।

मोदीनगर के हादसे के बाद दैनिक जागरण ने फर्रुखनगर गांव में अवैध रूप से पटाखा बनाए जाने की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। प्रशासनिक अधिकारियों ने खबर पर संज्ञान लेते हुए फर्रुखनगर में दोपहर तीन बजे पटाखा कारोबारियों के घर पर छापेमारी की कार्रवाई की। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय के निर्देश पर उपजिलाधिकारी खालिद अंजुम, क्षेत्राधिकारी साहिबाबाद केशव कुमार, तहसीलदार प्रकाश सिंह, स्थानीय पुलिस बल के साथ गांव में पहुंचे और पटाखा कारोबारियों के घर की तलाशी ली। तीन घंटे चली कार्रवाई के दौरान अधिकारी टीम के साथ एक घर में पहुंचे। घर के बरामदे में खड़ी सेंट्रो कार में पटाखा बनाने का कच्चा माल बरामद हुआ। घर की तलाशी लेने पर तहखानों में छिपा कर रख गया करीब दस ट्राली पटाखे बरामद हुए। उपजिलाधिकारी ने बताया कि गांव स्थित एक घर से भारी मात्रा में पटाखे बरामद हुए है। अवैध रूप से पटाखे बना रहे अन्य लोगों खिलाफ भी कार्रवाई होगी। अधिकारियों ने बरामद पटाखों और कच्चे माल को गड्ढों में दबवा दिया।

अलमारी और बेड में छिपा रखे थे पटाखे: छापेमारी के दौरान अधिकारियों को घर की अलमारी, बेड, संदूक, दुछत्ती और घर के पास मैदान में झाड़ियों में छिपाकर रखे पटाखे और कच्चा माल बरामद हुआ। अधिकारियों ने बताया कि कारोबारियों द्वारा अवैध रूप से पटाखा बनाकर घरों में स्टोर किया हुआ था। अधिकांश पटाखों शादी समारोह के प्रयोग के लिए बनाए गए थे। छापेमारी के दौरान मिली राइफल:

घर में हुई छापेमारी के दौरान अधिकारियों को लाइसेंसी राइफल मिली। लाइसेंस इसरार अहमद के नाम पर है। अधिकारी लाइसेंस की जांच कर रहे है। उपजिलाधिकारी ने बताया कि आला अधिकारियों से लाइसेंस के निलंबन की स्तुति की जाएगी। एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड रही मौजूद: उपजिलाधिकारी खालिद अंजुम ने बताया कि छापेमारी के दौरान अप्रिय घटना और अनहोनी से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम एंबुलेंस और दमकल विभाग के अधिकारी और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर मौजूद रही। हालांकि कार्रवाई के दौरान कोई हादसा नहीं हुआ है। पूर्व में हुए हादसे

- 29 अप्रैल 2017 को पटाखा फैक्ट्री में कार्य करते हुए धमाके में पांच लोगों की मौत हुई थी।

-- 29 अक्टूबर 2016 को फर्रूखनगर में एक पटाखा फैक्टरी में धमाके के बाद आग लगने से एक मजदूर की मौत हो गई थी। हादसे में महिला समेत कई लोग घायल हुए थे।

-- 27 जुलाई 2015 धमाके होने से गोदाम की दीवार गिरी। हादसे के दौरान मजदूरों की जान बच गई थी।

-- 08 नवंबर 2015 पटाखा फैक्ट्री में लगी आग लगने से इलाके में हड़कंप मच गया था। फायर ब्रिगेड में आग पर काबू पाया था।

-- 07 मार्च 2015 पटाखों से भरी कार में लगी आग लग गई थी। हादसे के दौरान कार में बैठे एक बच्चे की मौत हो गई थी।

chat bot
आपका साथी