भारत के लिए तैयार हो रहा एक नया मैप : जितिन प्रसाद

जागरण संवाददाता गाजियाबाद केंद्र सरकार द्वारा भारत के लिए एक नया मैप तैयार किया जा रहा है। कहां रेल है कहां हवाई अड्डा है कहां टेक्नोलाजी हैं अभी कहां क्या हुआ है कहां कार्य प्रगति पर है आगे क्या करना है उसका भी नक्शा तैयार हो रहा है। ये बातें उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद ने शास्त्री नगर स्थित राजकीय पालीटेक्निक कालेज में बुधवार को छात्र संवाद कार्यक्रम में कहीं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:58 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:58 PM (IST)
भारत के लिए तैयार हो रहा एक नया मैप : जितिन प्रसाद
भारत के लिए तैयार हो रहा एक नया मैप : जितिन प्रसाद

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : केंद्र सरकार द्वारा भारत के लिए एक नया मैप तैयार किया जा रहा है। कहां रेल है, कहां हवाई अड्डा है, कहां टेक्नोलाजी हैं, अभी कहां क्या हुआ है, कहां कार्य प्रगति पर है, आगे क्या करना है, उसका भी नक्शा तैयार हो रहा है। ये बातें उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद ने शास्त्री नगर स्थित राजकीय पालीटेक्निक कालेज में बुधवार को छात्र संवाद कार्यक्रम में कहीं।

राजकीय पालीटेक्निक कालेज में छात्र संवाद और मेधावी विद्यार्थियों के लिए सम्मान समारोह आयोजित हुआ। संयुक्त निदेशक प्राविधिक शिक्षा पश्चिमी उत्तर प्रदेश जेएल वर्मा और कालेज के प्राचार्य जान बेग लोनी ने बुके देकर कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद का स्वागत किया। मुख्य अतिथि ने कालेज के छात्र-छात्राओं के बनाए माडल की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसके बाद डा.योगेंद्र सिंह ने संस्थान की प्रगति रिपोर्ट पेश की। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्रम कल्याण परिषद अध्यक्ष एवं श्रमिक कल्याण योजना राज्यमंत्री सुनील भारद्वाज भराला ने स्वरोजगार संबंधी योजनाओं से विद्यार्थियों को अवगत कराया।

मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि प्राविधिक शिक्षा भारत का भविष्य तय करेगी। ये जिम्मेदारी विद्यार्थियों की कंधों पर होगी। भारत में सबसे ज्यादा युवा वर्ग जनसंख्या में है। युवा शक्ति दोतरफा धार वाली तलवार है। इसको सही दिशा, सही मार्गदर्शन, सही सुविधाएं नहीं मिलीं, तो परिणाम घातक हो सकते हैं। सही दिशा देना हमारी जिम्मेदारी है। देश को बढ़ाने का जिम्मेदारी विद्यार्थियों की है। उन्होंने विद्यार्थियों को थ्री सी (क्यूरिसिटी, क्रिएटिविटी व कमिटमेंट) का फार्मूला भी दिया।

टैबलेट वितरित करने की योजना पर की चर्चा

कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि कालेज में करीब 20 फीसद ही छात्राएं हैं। वह चाहते हैं कि यह संख्या 50 फीसद हो। उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि रोजगारपरक शिक्षा विद्यार्थियों को मिले। टैबलेट वितरण पर चर्चा करते हुए कहा कि कोशिश होगी कि अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को जल्दी टैबलेट मिलें। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया। इस मौके पर प्राविधिक शिक्षा परिषद उपाध्यक्ष, राज्यमंत्री बलदेव राज शर्मा और सभी कालेज स्टाफ, छात्र-छात्रा व अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी