टोल फ्री नंबर से आई काल और कार्ड से कट गए 90 हजार रुपये

जागरण संवाददाता गाजियाबाद उपभोक्ताओं की ओर से शिकायत दर्ज कराने के लिए जारी किए गए टोल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 07:16 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 07:16 PM (IST)
टोल फ्री नंबर से आई काल और कार्ड से कट गए 90 हजार रुपये
टोल फ्री नंबर से आई काल और कार्ड से कट गए 90 हजार रुपये

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: उपभोक्ताओं की ओर से शिकायत दर्ज कराने के लिए जारी किए गए टोल फ्री नंबरों से काल कर अब ठग चूना लगा रहे हैं। ताजा मामले में बैंक के टोल फ्री नंबर से काल कर क्रेडिट कार्ड की जानकारी लेकर 90 हजार रुपये का लेन-देन कर लिया गया है। पीड़ित की तहरीर पर थाना मधुबन बापूधाम पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

सेक्टर-23 संजयनगर निवासी पीड़ित ने बताया कि कुछ समय पहले निजी बैंक के पुराने क्रेडिट कार्ड को बदलकर नया कार्ड लिया था। इसके लिए बैंक ने कुछ वाउचर्स देने को कहा था। वाउचर के लिए पीड़ित ने बैंक को ट्वीट किया। इसके बाद 22 फरवरी को उन्हें बैंक के टोल फ्री नंबर से काल आई। दो बार काल काटने के बाद उन्होंने बात की। कालर ने खुद को बैंककर्मी बताते हुए कहा कि वाउचर की रकम क्रेडिट लिमिट में जोड़ देंगे, जिनसे वह खरीदारी कर सकते हैं। कालर ने कहा कि उसका नंबर क्रेडिट कार्ड के पीछे भी प्रिट है। नंबर का मिलान कर पीड़ित ने कार्ड की जानकारी व ओटीपी कालर को दे दिए। इसके बाद कार्ड से 90 हजार रुपये की निकासी हो गई। ठग ने 10 हजार रुपये की दूसरी धन निकासी का भी प्रयास किया, लेकिन नहीं हो पाई।

जांच में पता चलेगी हकीकत

बैंक के टोल फ्री नंबर से ठगों की काल आने को लेकर दैनिक जागरण ने साइबर एक्सपर्ट से बातचीत की, तो पता चला कि कुछ तरीके से ऐसा संभव है। सीओ साइबर सेल अभय कुमार मिश्र ने बताया कि टोल फ्री नंबर से काल स्पूफिग के जरिए काल की गई होगी या फिर नंबर में कोई एक अंक अलग होगा। सीओ ने कहा इस मामले के साइबर सेल ट्रांसफर होने के बाद इसकी जांच की जाएगी।

chat bot
आपका साथी