दाखिला न देने पर 40 विद्यालय आए जांच के घेरे में

जासं गाजियाबाद आरटीई (शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2019) के तहत जरूरतमंद बच्चों को दाखिला न देने पर 40 विद्यालय जांच के घेरे में आए हैं। इन स्कूलों पर प्रशासन के निर्देश पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। सिटी मजिस्ट्रेट विपिन कुमार ने स्कूलों के खिलाफ लगातार शिकायत मिलने पर कोतवाली व विजयनगर में संचालित नौ स्कूलों के प्रबंधकों के साथ बैठक कर स्कूलों में आरटीई के तहत दाखिले लेने के निर्देश दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 09:34 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 09:34 PM (IST)
दाखिला न देने पर 40 विद्यालय आए जांच के घेरे में
दाखिला न देने पर 40 विद्यालय आए जांच के घेरे में

जासं, गाजियाबाद: आरटीई (शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2019) के तहत जरूरतमंद बच्चों को दाखिला न देने पर 40 विद्यालय जांच के घेरे में आए हैं। इन स्कूलों पर प्रशासन के निर्देश पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। सिटी मजिस्ट्रेट विपिन कुमार ने स्कूलों के खिलाफ लगातार शिकायत मिलने पर कोतवाली व विजयनगर में संचालित नौ स्कूलों के प्रबंधकों के साथ बैठक कर स्कूलों में आरटीई के तहत दाखिले लेने के निर्देश दिए हैं।

स्कूल प्रबंधकों ने अपना पक्ष रखते हुए बताया कि पूर्व में लिए गए दाखिले का शासन ने अभी भुगतान नहीं किया है। वहीं पोर्टल पर दाखिले के संबंध में सही जानकारी अपडेट नहीं है। जो विद्यार्थी पहले से ही आरटीई के तहत दाखिला लेकर स्कूल में पढ़ रहे हैं और अब पहली कक्षा में पहुंचे हैं, उनको पोर्टल द्वारा जारी आंकड़ों में नहीं जोड़ा गया है। इस पर बेसिक शिक्षा अधिकारी बृज भूषण चौधरी को निर्देश दिए गए कि जिन स्कूलों के खिलाफ शिकायत मिली है, उनमें पिछले तीन साल में कितने बच्चों के दाखिले आरटीई के तहत लिए गए हैं, इसकी सूची उपलब्ध कराएं। इसके बाद पूरा मामला जिलाधिकारी के समक्ष रखा जाएगा। वर्जन..

निजी स्कूलों द्वारा प्रवेश नहीं लेने की शिकायतें आ रही हैं। दाखिला नहीं लेने वाले विद्यालयों को नोटिस जारी किए गए हैं। दाखिला कराने के लिए लगातार विद्यालयों से वार्ता की जा रही है। प्रशासन द्वारा भी दाखिला नहीं लेने वाले विद्यालयों के साथ बैठक की गई है। जिन विद्यालयों द्वारा दाखिला नहीं लिया जाएगा, उन पर सख्त कार्रवाई होगी।

-बृजभूषण चौधरी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।

chat bot
आपका साथी