जर्मन तकनीक से तैयार विद्युत उपकेंद्र से 25 हजार उपभोक्ता होंगे लाभान्वित

शाहनवाज अली गाजियाबाद प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप 24 घंटे उपभोक्ताओं को निर्बाध ि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 09:36 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 09:36 PM (IST)
जर्मन तकनीक से तैयार विद्युत उपकेंद्र से 25 हजार उपभोक्ता होंगे लाभान्वित
जर्मन तकनीक से तैयार विद्युत उपकेंद्र से 25 हजार उपभोक्ता होंगे लाभान्वित

शाहनवाज अली, गाजियाबाद

प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप 24 घंटे उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए नए बिजलीघर व विद्युत उपकेंद्र बन रहे हैं। शहर के बुलंदशहर रोड (बीएस रोड) औद्योगिक क्षेत्र में जर्मन तकनीक से 132 केवी का आधुनिक विद्युत उपकेंद्र तैयार हो रहा है। जिससे करीब 25 हजार औद्योगिक इकाइयां व घरेलू उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। इसके निर्माण पर 33 करोड रुपये की लागत आ रही है। इसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। यह अप्रैल 2021 तक पूरा होगा। इससे पांच फीडर जुड़ेंगे,

शहर के प्रताप विहार स्थित 132 केवी उपकेंद्र पर ओवरलोड होने पर आए दिन फाल्ट होता है। नए बन रहे उपकेंद्र के चालू होने पर प्रताप विहार उपकेंद्र के अलावा इस उपकेंद्र से पांच अन्य फीडर को भी जोड़ा जाएगा। जिससे करीब 25 हजार से अधिक औद्योगिक व घरेलू उपभोक्ताओं को ओवरलोड व कम वोल्टेज की समस्या से राहत मिलने के साथ ही निर्बाध विद्युत आपूर्ति का लाभ मिलेगा।

-------------- पांच विद्युत फीडर जुड़ेंगे, लाइन तैयार बीएस रोड पर निर्माणाधीन 132 केवी विद्युत उपकेंद्र से बीएस रोड प्रथम, द्वितीय व तृतीय के अलावा कविनगर द्वितीय व राजनगर प्रथम फीडर को जोड़ा जाएगा। इससे औद्योगिक क्षेत्रों के अलावा पाश कालोनियों में निर्बाध आपूर्ति हो सकेगी। इसके लिए सभी फीडर की लाइन का कार्य पूरा हो चुका है। अब सिर्फ लाइनों को जोड़ना बाकी है।

--------------

220 केवीए उपकेंद्र के लिए योजना तैयार

शहर के मोरटा में राजनगर एक्सटेंशन में आवासीय कालोनियों में बेहतर विद्युत आपूर्ति के लिए 220 केवी का विद्युत उपकेंद्र का निर्माण कराने की योजना है। इसके लिए निविदा प्रक्रिया चल रही है। विभागीय अधिकारी के अनुसार इसके लिए भूमि उपलब्ध है और निर्माण कार्य जल्द आरंभ होगा। वहीं, वसुंधरा में आवास विकास परिषद को निश्शुल्क भूमि उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। यहां विद्युत ओवरलोड की समस्या रहती है, जिसके लिए 220 केवी उपकेंद्र का प्रस्ताव तैयार किया गया है। यहां उपकेंद्र निर्माण से करीब एक लाख उपभोक्ता लाभान्वित होंगे।

--------------

प्रदेश सरकार के निर्देश के अनुसार 24 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति की जानी है। इसके लिए तमाम योजनाएं बनाकर उनका क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसी क्रम में अप्रैल में 132 केवी का विद्युत उपकेंद्र बीएस रोड औद्योगिक क्षेत्र में चालू होगा, जिससे औद्योगिक व घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।

- संजय कुमार गुप्ता, अधिशासी अभियंता, विद्युत पारेषण खंड द्वितीय

chat bot
आपका साथी