11 महिलाओं समेत डेंगू के 21 नए मरीज मिले

जागरण संवाददाता गाजियाबाद सोमवार को जिले 11 महिलाओं समेत डेंगू के 21 नए मरीज मिले हैं। इनमें मुरादनगर के कनौजा गांव में ही 10 डेंगू के मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया हैं। तीन मरीज डिडौली गांव में मिले हैं। जिला एमएमजी अस्पताल के एक कर्मचारी को भी डेंगू हो गया है। वहीं जिले में डेंगू के मरीजों की कुल संख्या 671 पर पहुंच गई है। इनमें 26 मरीज बाहरी जिलों के शामिल हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 10:29 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 10:29 PM (IST)
11 महिलाओं समेत डेंगू के 21 नए मरीज मिले
11 महिलाओं समेत डेंगू के 21 नए मरीज मिले

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : सोमवार को जिले 11 महिलाओं समेत डेंगू के 21 नए मरीज मिले हैं। इनमें मुरादनगर के कनौजा गांव में ही 10 डेंगू के मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया हैं। तीन मरीज डिडौली गांव में मिले हैं। जिला एमएमजी अस्पताल के एक कर्मचारी को भी डेंगू हो गया है। वहीं जिले में डेंगू के मरीजों की कुल संख्या 671 पर पहुंच गई है। इनमें 26 मरीज बाहरी जिलों के शामिल हैं।

मुरादनगर के गांव डिडौली, तिबड़ा, दुहाई, डबाना, नंगला, बसंतपुर सैथली,अतरौली और मनौली गांव में सबसे अधिक डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। पड़ताल में पता चला है कि जिला एमएमजी और संयुक्त अस्पताल के डेंगू वार्ड फुल हो गए हैं। सर्वोदय, यशोदा नेहरूनगर, कोलंबिया, गणेश, संतोष और शिवम अस्पताल में भी डेंगू बुखार के मरीजों को बेड नहीं मिल रहे हैं। अधिकारियों और नेताओं की सिफारिश लगाने पर भी कुछ अस्पतालों में बेड नहीं मिल रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इससे बेखबर हैं और अब निजी अस्पतालों के प्रबंधकों की बैठक बुलाने की तैयारी कर रहे हैं।

जिला सर्विलांस अधिकारी आरके गुप्ता ने बताया कि डेंगू मरीजों को बेड न मिलना गंभीर बात है। जल्द ही इस परेशानी का समाधान होगा। उनका दावा है कि बुखार और सामान्य वायरल के मरीजों की संख्या बढ़ने से भी बेड की उपलब्धता कम हो सकती है। अब तक 2,172 लोगों की जांच के सापेक्ष डेंगू के मिले कुल मरीजों में से 386 को अब तक अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। वहीं 74 मरीजों का अभी भी अस्पतालों में इलाज चल रहा है। मंगलवार से संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत हो रही है। संयुक्त अस्पताल से जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह द्वारा इस अभियान को हरी झंडी दिखाई जाएगी। प्लेटलेट्स की मांग बढ़ी : डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही प्लेटलेट्स की मांग बढ़ने लगी है। दो दिन से इंटरनेट मीडिया पर ब्लड ग्रुप के साथ लोग स्वजन के लिए प्लेटलेट्स का अनुरोध कर रहे हैं। सीएमओ और सीएमएस के पास भी लोग प्लेटलेट्स की दिलाने का अनुरोध कर रहे हैं। ब्लड बैंक में 200 यूनिट ब्लड रिजर्व होने का विभाग दावा कर रहा है। मुरादनगर के इन गांवों में फैला डेंगू : जलालाबाद, ढिढार, सौंदा ,नंगला अक्कू , काकड़ा , डिडौली, मनौली, मनौटा, अबूपुर, डबाना, दुहाई, भिक्कनपुर,अतरौली, मकरैडा,कनौजा, देधा,बसंतपुर सैथली।

chat bot
आपका साथी