इंदिरापुरम में बनेगा 100 बेड का सरकारी अस्पताल

जागरण संवाददाता साहिबाबाद ट्रांस हिडन की 20 लाख से अधिक की आबादी को सरकारी अस्पताल मिलने का रास्ता साफ हो गया है। दैनिक जागरण द्वारा बीते तीन सप्ताह से चलाई जा रही मुहिम के बाद मेयर विधायक मुख्य चिकित्साधिकारी और अपर नगरायुक्त ने शनिवार को इंदिरापुरम में जमीन का निरीक्षण किया। ज्ञानखंड चार स्थित स्कूल के पास 5

JagranSat, 19 Jun 2021 07:29 PM (IST)
इंदिरापुरम में बनेगा 100 बेड का सरकारी अस्पताल

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद: ट्रांस हिडन की 20 लाख से अधिक की आबादी को सरकारी अस्पताल मिलने का रास्ता साफ हो गया है। दैनिक जागरण द्वारा बीते तीन सप्ताह से चलाई जा रही मुहिम के बाद मेयर, विधायक, मुख्य चिकित्साधिकारी और अपर नगरायुक्त ने शनिवार को इंदिरापुरम में जमीन का निरीक्षण किया। ज्ञानखंड चार स्थित स्कूल के पास 5800 वर्गमीटर जमीन को अस्पताल के लिए चिह्नित कर दिया गया है। इस जमीन को अस्पताल के लिए स्वास्थ्य विभाग को देने का प्रस्ताव जल्द ही नगर निगम बोर्ड में पास करवाकर अस्पताल का निर्माण शुरू कराया जाएगा।

ट्रांस हिडन की जनंसख्या बीते 10 साल में तेजी से बढ़ी है। यहां गगनचुंबी इमारतों में लाखों लोग रहने तो लगे, लेकिन सरकारी अस्पताल की सुविधा नहीं मिल सकी। बीते कुछ सालों से लगातार लोग सरकारी अस्पताल की मांग कर रहे थे। दैनिक जागरण ने बीते 31 मई को 'साहिबाबाद मांगे सरकारी अस्पताल' अभियान शुरू किया था। इस मुहिम से ट्रांस हिडन के लाखों लोग जुड़े। कहीं धरने-प्रदर्शन हुए, कहीं बैठक हुई, तो कहीं बच्चों ने पेंटिग बनाई। आंदोलन बड़ा हुआ, तो मेयर आशा शर्मा, विधायक सुनील शर्मा ने पार्षदों के साथ जमीन की तलाश शुरू की। शनिवार को मेयर, विधायक, सीएमओ एनके गुप्ता और अपर नगरायुक्त ने ज्ञानखंड चार स्थित स्कूल के पास स्थित जमीन को अस्पताल के लिए देने पर मुहर लगा दी।

जनप्रतिनिधि, अधिकारियों ने किया दौरा: शनिवार को मेयर व विधायक ने सीएमओ व अपर नगरायुक्त के साथ जमीन की माप की। इसके साथ ही सीएमओ ने जमीन को पूरी तरह अस्पताल के लिए मुफीद बताया। मेयर आशा शर्मा ने कहा कि कई स्थानों पर जमीन देखने के बाद यह इस जमीन को स्वास्थ्य विभाग को देने का निर्णय हुआ है। बोर्ड में प्रस्ताव लाया जाएगा। इसके बाद जमीन नियमानुसार स्वास्थ्य विभाग को सुपुर्द होगी।

विधायक बोले, तीन साल की मेहनत होती दिख रही सफल : विधायक सुनील शर्मा ने कहा कि विधायक बनते ही उन्होंने विधानसभा में अस्पताल बनाने का मुद्दा उठाया था। इसके बाद से लगातार प्रयासरत हैं। उनके प्रयासों से ही वसुंधरा सेक्टर छह में जमीन तो चिह्नित हो गई थी, लेकिन आवास विकास परिषद के नियमों के अनुसार वह निश्शुल्क जमीन नहीं दे सकता। ऐसे में नगर निगम की जमीन की तलाश शुरू हुई। करहैड़ा व इंदिरापुरम दो जगह जमीन मिल गई है। इंदिरापुरम की जमीन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सबसे बेहतर लगी है। इसके बाद मेयर ने भी जमीन का प्रस्ताव सदन में पास करवाने का भरोसा दिया है। जल्द ही जमीन स्वास्थ्य विभाग को स्थानांतरित कर अस्पताल बनवाने का कार्य शुरू होगा। मुख्यमंत्री के आगामी दौरे पर अस्पताल के बारे में बात कर जल्द निर्माण करवाने का प्रयास करेंगे। करहैड़ा में चिह्नित जमीन पर ट्रांस हिडन के लिए दूसरा अस्पताल बनवाने का प्रयास होगा।

सीएमओ बोले, बनेगा पांच मंजिला अस्पताल: सीएमओ एनके गुप्ता ने कहा कि जमीन सौ बेड के अस्पताल के लिए एकदम उपयुक्त है। इसके निर्माण के लिए एक कमेटी गठित होगी। गाजियाबाद महिला अस्पताल की तर्ज पर यहां भी 100 बेड का अस्पताल बनेगा। जल्द ही कमेटी इसका एस्टीमेट तैयार कर शासन को भेजेगी।

शासन को भेजा जाएगा प्रस्ताव: अपर नगरायुक्त अपर नगरायुक्त आरएन पांडेय ने कहा कि जमीन को चिह्नित करने के बाद अब बोर्ड में इस प्रस्ताव का पास होना जरूरी है। जमीन के सभी दस्तावेज निकालकर इसे शासन को स्वास्थ्य विभाग को स्थानांतरित करने के लिए भेजा जाएगा। जमीन स्थानांतरित होने के बाद ही अस्पताल का निर्माण शुरू होगा।

दूसरी खबर

फोटो 19 एसबीडी 7, 8, 9 और 10

अस्पताल के लिए जमीन चिह्नित, पार्षदों ने दैनिक जागरण का जताया आभार जागरण संवाददाता, साहिबाबाद: ट्रांस हिडन में सरकारी अस्पताल के लिए जमीन चिह्नित होने पर पार्षदों ने खुशी जताई है। पार्षदों का कहना है कि दैनिक जागरण की मुहिम के चलते ही न सिर्फ पूरे साहिबाबाद के लोग एकजुट हुए, बल्कि जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने भी तेजी से जमीन की तलाश की। अब जल्द से जल्द अस्पताल बनना चाहिए, ताकि लोगों को इसका लाभ मिले। वर्जन.. दैनिक जागरण के प्रयास से इंदिरापुरम में अस्पताल के लिए जमीन चिह्नित हुई है। यदि अस्पताल बन जाता है तो कोरोनाकाल में जितने भी लोगों की मौत हुई है, यह उनके लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

- संजय सिंह, पार्षद, इंदिरापुरम -------------- दैनिक जागरण ने जनता की मांग को उठाया। इसके लिए आभार व्यक्त करती हूं। अस्पताल बनने से लाखों लोगों को राहत मिलेगी। इलाज के लिए दिल्ली के अस्पताल में नहीं जाना पड़ेगा।।

- सुनीता रावत रेड्डी, पार्षद, शालीमार गार्डन एक्सटेंशन-दो ---------------- लोग अस्पताल की मांग लंबे समय से कर रहे थे। दैनिक जागरण ने लोगों की आवाज को बुलंद किया। इसके लिए दैनिक जागरण का आभार। कई सालों से उठ रही अस्पताल की मांग अब पूरी हो जाएगी।

- आशा भाटी, पार्षद, वसुंधरा ----------------- आर्थिक रूप से कमजोर लोग निजी अस्पताल में इलाज नहीं करा पा रहे थे। इससे लोगों को मजबूरी में इलाज के लिए दिल्ली जाना पड़ता था। दैनिक जागरण के प्रयास से अस्पताल के लिए जमीन चिह्नित हुई।

- मधु सिंह, पार्षद, वैशाली

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.