गेहूं खरीद का अंतिम दिन आज, किसान परेशान

किसी को उतारना है कर्ज तो किसी को खरीदना है बीज सोमवार शाम तक नहीं आई तिथि बढ़ने की सूचना।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 06:02 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 06:02 AM (IST)
गेहूं खरीद का अंतिम दिन आज, किसान परेशान
गेहूं खरीद का अंतिम दिन आज, किसान परेशान

जागरण टीम, फीरोजाबाद: मंगलवार को गेहूं खरीद का आखिरी दिन है। जबकि अभी सैकड़ों किसान गेहूं नहीं बेच पाए हैं। खरीद की तिथि न बढ़ने पर उन्हें बाजार में गेहूं बेचना पड़ेगा। इससे प्रति कुंतल तीन सौ से चार सौ रुपये का नुकसान हो सकता है। गेहूं बेचना भी उनकी मजबूरी है। किसी को बेटी की शादी का कर्ज उतारना है तो किसी को बीज खरीदना है।

गेहूं की सरकारी खरीद के लिए एक अप्रैल से जिले में 63 क्रय केंद्र खोले गए हैं। शासन ने खरीद की अंतिम तिथि 15 जून तय की है और सोमवार की शाम तक अवधि बढ़ाने के संबंध में कोई निर्देश जिले में नहीं आया। इससे किसानों की मुश्किल बढ़ गई है। सोमवार की दोपहर शिकोहाबाद मंडी समिति में बने तीन में से दो केंद्र बंद मिले। केवल एफसीआइ के केंद्र पर ही खरीद हो रही थी।

केंद्र प्रभारी सौरभ कुमार ने बताया कि बारदाना न होने के कारण दो केंद्रों पर खरीद नहीं हो रही है। उनके किसानों की खरीद एफसीआइ के केंद्र पर ही की जा रही है। शनिवार और रविवार को अभियान चलाकर अधिक से अधिक किसानों से खरीद की गई। अब केवल दस किसान बचे हैं। बाजार में 1600 से 1700 का भाव:

गेहूं की सरकारी खरीद बंद होने के बाद किसानों को कम कीमत पर गेहूं बेचना पड़ेगा। बाजार में इस समय 1600 से 1700 रुपये प्रति कुंतल का भाव चल रहा है। 15 जून के बाद भाव इससे नीचे जा सकता है। शनिवार को मंडी में 40 कुंतल गेहूं की तौल कराने आया था। अभी तक नंबर नहीं आया है। दो महीने पहले बेटी की शादी पर कर्जा हो गया था। गेहूं बेचकर उसे चुकता करना है। -रनवीर सिंह, फुलरई मंडी में 20 कुंतल गेहूं की तोल कराने आया हूं। खेत में धान की बोवाई होनी है। उसके लिए खाद की भी जरूरत है। गेहूं बेचकर इन सब के लिए पैसों का इंतजाम होगा।

-किशन लाल उपाध्याय, उतरारा

chat bot
आपका साथी