मंडी में गुजर रही रात, चढ़ रहा ट्रैक्टर का किराया

किसानों की संख्या बढ़ने से दो से तीन दिन में आ रहा नंबर लाकडाउन के कारण खाने पीने की भी हो रही है परेशानी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 06:25 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 06:25 AM (IST)
मंडी में गुजर रही रात, चढ़ रहा ट्रैक्टर का किराया
मंडी में गुजर रही रात, चढ़ रहा ट्रैक्टर का किराया

संवाद सहयोगी, टूंडला: मंडी समिति में बने गेहूं क्रय केंद्र पर शुक्रवार को भी व्यवस्था नहीं सुधरी। यहां गेहूं लेकर आए किसानों का दो से तीन दिन में नंबर आ रहा है। गेहूं और ट्रैक्टर ट्राली की रखवाली के लिए उन्हें रातें भी यहीं गुजारनी पड़ रही हैं। ट्रैक्टर का किराया भी चढ़ रहा है।

दैनिक जागरण की टीम ने शुक्रवार को इस केंद्र का जायजा लिया। सुबह के सुबह के 11 बजे मंडी समिति के बाहर चाय की बंद दुकान पर पचोखरा के अमित कुमार अपने साथी से बातें करते मिले। उनका कहना था कि उन्हें पहले से यहां का हाल पता होता तो गेहूं घर पर रखते। कर्मचारी सोमवार को नंबर आने की बात कर रहे हैं। तब तक तीन हजार रुपये तो ट्रैक्टर का भाड़ा बढ़ जाएगा।

मंडी के अंदर गेहूं की बोरियों से लदे कई ट्रैक्टर लाइन से खड़े थे। एक किसान फोन पर स्वजन को बता रहा था कि शाम तक भी नंबर आना मुश्किल है। इसलिए अब बाद में आएंगे। किसान रामवीर ने बताया कि दो दिन मंडी में खड़े-खड़े हो गए। अब छोटे भाई को बुलाया है। अगर शाम तक नंबर नहीं आया तो फिर वह रुकेगा। उन्होंने बताया कि लाकडाउन के चलते यहां खाने-पीने की भी समस्या हो रही है। इनकी तरह कई किसान परेशान थे।

-----

टोकन व्यवस्था भी फेल

लाइन न लगानी पड़ें, इसके लिए किसानों को टोकन देते हुए वक्त मुकर्रर किया जा रहा है, लेकिन यह व्यवस्था भी फेल है। जो किसान दो दिन पहले टोकन लेकर गए थे, वो गेहूं लेकर आए तो उन्हें सोमवार तक रुकने के लिए कहा गया। केंद्र पर संसाधनों की कमी नजर आई।

-------

तीन मई को टोकन देकर हमें शुक्रवार को बुलाया था। यहां गेहूं लेकर आए तो अब सोमवार का समय दिया है। 1500 रुपये भाड़े पर ट्रैक्टर लेकर आए हैं। सोमवार तक तीन हजार रुपये अलग से देने पड़ेंगे। -रामजीलाल, गढ़ी पांडेय सुबह गेहूं लेकर बेचने के लिए केंद्र पर आए थे, लेकिन नंबर नहीं आया। कह रहे हैं कि अब सोमवार को खरीद होगी। हम गेहूं को वापस भी नहीं ले जा सकते। इसलिए सोमवार तक यहीं रुकना पड़ेगा। -योगेश शर्मा, त्रिलोकपुर

--------

मंडी में तीन कांटे चल रहे हैं। गेहूं बेचने वाले किसानों की संख्या बढ़ गई है। 500 से 600 क्विंटल गेहूं रोज खरीद रहे हैं। अन्य केंद्रों पर खरीद न होने से यहां भीड़ बढ़ी है। ऐसे में दिक्कत आ रही है। दो कांटे और बढ़ाने के लिए प्रस्ताव भेजा है।

-राजेश कुमार, क्षेत्रीय विपणन अधिकारी

-----

chat bot
आपका साथी