मतदान से पहले 26 और 27 को होगा स्पेशल मतदान

इस वोटिग में मतदाता पोलिग स्टेशन नहीं जाएंगे बल्कि मतदान अधिकारी खुद मतपत्र लेकर उनके पास आएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 06:04 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 06:04 AM (IST)
मतदान से पहले 26 और 27 को होगा स्पेशल मतदान
मतदान से पहले 26 और 27 को होगा स्पेशल मतदान

फीरोजाबाद, जासं: कोरोना काल में पहली बार हो रहे टूंडला के विधानसभा चुनाव में मतदान तिथि तो तीन नवंबर है, लेकिन इससे पहले स्पेशल वोटिग डे होगा। इस वोटिग में मतदाता पोलिग स्टेशन नहीं जाएंगे, बल्कि मतदान अधिकारी खुद मतपत्र लेकर उनके पास आएंगे। मोहर लगाने वाले मतपत्र सील कर धन्यवाद कहते हुए अपने साथ ले जाएंगे। इस स्पेशल मतदान की तारीख 26 और 27 तय है। इसको लेकर शुक्रवार को बैलेट प्रभारी नगरायुक्त ने प्रशिक्षण दिया है।

कोरोना काल में हो रहे उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने 80 वर्ष और इससे अधिक आयु के बुजुर्ग मतदाताओं, दिव्यांगों और कोविड पीड़ित मतदाताओं के लिए मतदान के विशेष इंतजाम किए हैं। सरकारी कर्मचारियों की तरह इन्हें भी पोस्टल बैलेट की सुविधा दी गई है। इसके लिए इन मतदाताओं को फार्म भेजकर इनकी इच्छा पूछी गई थी। टूंडला विधानसभा क्षेत्र के 197 मतदाताओं ने इस तरह मतदान की सहमति दी। इसके बाद तैयारियों शुरू कर दी गई। बैलेट प्रभारी नगरायुक्त विजय कुमार ने बताया कि 26 और 26 अक्टूबर को पोस्टल बैलेट से मतदान कराया जाएगा। दो-दो मतदान अधिकारियों की पांच टीमें बनाई गई है। ये मतपत्र लेकर चिन्हित वोटर्स के घर पर जाकर मतदान करवाएंगी। इसके बाद बैलेट पेपर सील कर लिफाफे जमा कर दिए जाएंगे। मतगणना के वक्त लिफाफों को खोला जाएगा।

-- होगी वीडियोग्राफी, पुलिस जाएगी साथ:

मतदान के लिए जाने वाली टीमों के साथ एक वीडियोग्राफर और दो पुलिसकर्मी साथ होंगे। इस दौरान पूरी गोपनीयता रखी जाएगी। मतदान की गोपनीयता भंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

पांच पोलिग पार्टियों को दिया गया प्रशिक्षण:

टूंडला: शुक्रवार को तहसील सभागार में नगर आयुक्त विजय कुमार ने पोस्टल बैलेट से संबंधित कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया। उन्होंने बताया कि दस्तावेजों से पहचान सुनिश्चित होने के बाद ही मतदान प्रपत्र दिया जाए। गोपनीयता हर हाल में बरकरार रखी जाए। पोस्टल बैलेट से मतदान करने वाले लोगों की जानकारी कार्मिकों को होनी चाहिए। वोट डलवाने के बाद बैलेट को जमा कराना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में एसडीएम राजेश कुमार वर्मा, तहसीलदार डॉ. गजेन्द्र पाल सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी