धीमी हुई पीएम आवास योजना की रफ्तार

दस महीने से एक भी नया आवेदन नहीं हुआ स्वीकृत भटक रहे बेघर कंसलटेंट कंपनी जांच के बाद भेज चुकी है चार हजार से अधिक आवेदन।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 06:02 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 06:02 AM (IST)
धीमी हुई पीएम आवास योजना की रफ्तार
धीमी हुई पीएम आवास योजना की रफ्तार

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: कोरोना काल में थमी प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में काम फिर से शुरू हुआ है, लेकिन यह रफ्तार नहीं पकड़ पाया है। कोरोना से पहले भी जिन बेघरों ने आवेदन किए थे उन्हें अब तक पहली किश्त नहीं मिल सकी है। डूडा की कंसलटेंट कंपनी चार हजार से अधिक आवेदनों की जांच करके अपने मुख्यालय भेज चुकी है।

आवास योजना में केंद्र सरकार बेघर लोगों को उनकी जमीन पर मकान बनवाने के लिए ढाई लाख रुपये की मदद तीन किश्तों में देती है। जिले में इस योजना से अब तक हजारों लोगों की अपनी छत होने की आस पूरी हो चुकी है, लेकिन हजारों अब भी चक्कर लगा रहे हैं। इनमें से कई ऐसे भी हैं, जिन्होंने मदद मिलने की उम्मीद में निर्माण काम भी शुरू करा दिया था, लेकिन 50 हजार रुपये की पहली किश्त भी न मिलने से उन्हें काम बंद कराना पड़ा है।

पिछले साल मार्च के अंत में कोरोना के कारण बंदी हुई तो इस योजना पर ग्रहण लग गया। विभाग ने आवेदन लेना भी बंद कर दिए। इस दौरान डूडा की कंसलटेंट कंपनी एसबीएनजी ने पहले से आए आवेदनों की जांच का काम निपटाया। नवंबर से आवेदन लेना शुरू किए। कंपनी अब तक चार हजार से अधिक आवेदन अपने मुख्यालय भेज चुकी है, लेकिन मार्च से अब तक एक भी आवेदन स्वीकृत नहीं हुआ है। -25,572 को अब तक मिली है पहली किश्त

-22,450 को मिली है दूसरी किश्त

-11,294 को मिली है पहली किश्त जांच में पात्र पाए गए आवेदनों की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर शासन को भेजी जाती है। वहां से केंद्र सरकार को जाती है। केंद्रीय स्तर पर बैठक न हो पाने के कारण अभी नए आवेदन स्वीकृत नहीं हुए है। बैठक इस महीने के अंत में होने की उम्मीद है।

सुभाष वीर सिंह राजपूत, परियोजना अधिकारी जिला नगरीय विकास अभिकरण

chat bot
आपका साथी