जल्द खत्म होगा डीएपी संकट, आएगी नौ हजार टन की खेप

वीडियो संदेश जारी कर किसानों से कहा नहीं होने दी जाएगी कमी थोक विक्रेताओं को दिए निर्देश तय कीमत पर ही करें खाद की बिक्री।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 06:56 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 06:56 AM (IST)
जल्द खत्म होगा डीएपी संकट, आएगी नौ हजार टन की खेप
जल्द खत्म होगा डीएपी संकट, आएगी नौ हजार टन की खेप

जागरण संवाददाता, फिरोजाबाद: डीएपी को लेकर हाय तौबा के बीच डीएम ने जिले के किसानों को आश्वस्त किया है कि खाद की कमी नहीं होने दी जाएगी। नौ हजार टन खाद और आ रही है। डीएम ने सोमवार की दोपहर खाद के थोक विक्रेताओं के साथ बैठक कर उन्हें तय कीमत पर ही बिक्री करने के निर्देश दिए।

डीएम चंद्र विजय सिंह ने सोमवार को अपना एक वीडियो संदेश जारी किया, जिसमें उनका कहना है कि जिले में खाद की कमी नहीं है। आगे भी कमी न हो इसलिए इसी सप्ताह दो रैक और आ रही हैं। इसमें 6300 टन डीएपी और 2800 टन कृभको की एनपीके शामिल है। कहीं पर भी खाद का अवैध भंडारण या ओवर रेटिग न हो। इसके लिए कृषि विभाग के कर्मचारियों के साथ ही लेखपालों की ड्यूटी बिक्री केंद्रों पर लगाई गई है।

इसके बाद दोपहर एक बजे डीएम ने शिविर कार्यालय में खाद के थोक विक्रेताओं के साथ बैठक की। इसमें उप निदेशक कृषि हंसराज, जिला कृषि अधिकारी रविकांत सिंह, सहायक निबंधक सहकारिता विवेक यादव, इफको और कृभको के क्षेत्रीय अधिकारी उपस्थित रहे। डीएम ने थोक विक्रेताओं से कहा कि वे शासन से निर्धारित दरों पर ही खाद की बिक्री करें। वहीं अधिकारियों से कहा कि वे खाद की आपूर्ति रैक प्वाइंट से सीधे बिक्री केंद्रों पर करें।

----

सहकारी बैंक के चेयरमैन भी जुटे

सिरसागंज: जिले में खाद की कमी न हो इसके लिए जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन इं. अतुल प्रताप सिंह भी जुटे हुए हैं। उन्होंने भी किसानों से अपील की है कि वे जरूरत के अनुसार ही उर्वरक का प्रयोग करें। खाद की डेढ़ लाख से अधिक बोरी एक सप्ताह में जिले को मिलेंगी। जिन्हें सहकारी समितियों पर भेजा जाएगा।

-------

नंदपुर समिति पर डीएपी न मिलने पर हंगामा

खैरगढ़: एक तरफ प्रशासन खाद की कमी न होने देने का दावा कर रहा है। दूसरी तरफ किसान डीएपी के लिए परेशान हैं। सोमवार की दोपहर नंदपुर साधन सहकारी समिति पर डीएपी न मिलने से आक्रोशित किसानों ने हंगामा किया। किसान विमल तिवारी, रवि कुमार, कमलेश तिवारी, सुरेंद्र कुमार, सुरेश चंद, उमेश चंद, राधा कृष्ण, ताराशंकर ने आरोप लगाया कि वे एक सप्ताह से चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उन्हें खाद नहीं मिल रही है। आलू, सरसों और लहसुन की बोवाई नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने समिति सचिव पर मनमानी का आरोप लगाया। इस संबंध में एआर विवेक यादव ने बताया कि सचिव ने पहले से आए किसानों की सूची बना ली थी, जिससे अव्यवस्था न हो, लेकिन कुछ किसान पहले खाद लेने का प्रयास कर रहे थे।

chat bot
आपका साथी