रिकार्ड ऊंचाई की ओर आलू का भाव

आयात ठप और निर्यात न होने से बाजार की मांग नहीं हो पा रही पूरी नया आलू आने में हो रही देरी अभी लग सकता है एक महीने का समय।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 05:00 AM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 05:00 AM (IST)
रिकार्ड ऊंचाई की ओर आलू का भाव
रिकार्ड ऊंचाई की ओर आलू का भाव

जागरण संवाददता, फीरोजाबाद: आलू राजा का भाव आसमान पर है। बाजार में जबरदस्त मांग बनी हुई है। जिले के कोल्ड स्टोर खाली होने की कगार पर हैं, लेकिन नया आलू आने के कोई आसार फिलहाल नजर नहीं आ रहे हैं। जिसके चलते आलू का भाव रिकार्ड बनाने को बेताव दिख रहा है।

कोरोना की बंदी के दौरान 10 रुपये किलो बिके आलू ने गर्मियों में भाव चढ़ना शुरू किया, जो मौसम में ठंडक आने के बाद भी उतरने को तैयार नहीं है। अक्टूबर में जहां आलू का भाव कम होने लगता था, वहीं इस बार हर तीसरे, चौथे दिन मंडी में एक दो रुपये बढ़ रहा है। जो पिछले दो हफ्तों से पांच रुपये की साप्ताहिक वृद्धि के रूप में बाजार में दिखाई दे रहा है। इससे गरीब ही नहीं मध्यमवर्गीय लोग भी परेशान हैं।

कोटला रोड स्थित मंडी समिति में मंगलवार को आलू थोक में 32 से 34 रुपये किलो बिका। वहीं मंडी में ही फुटकर रेट 35 रुपये तक रही। गली, मुहल्लों के बाजार में यही आलू 40 से 45 रुपये किलो बिका। मंडी के फुटकर व्यापारी मुहम्मद नईम ने बताया कि पंजाब से आने वाला नया आलू अब तक नहीं आया है और स्थानीय कोल्ड में भी ज्यादा आलू नहीं बचा है। इस कारण कीमत कम नहीं हो रही हैं। थोक व्यापारी देवेश गुप्ता ने बताया कि सोमवार को आलू की बोली 3600 रुपये तक गई। वहीं मंगल को यह 3500 रुपये तक गया। -कोल्ड स्टोर में मुश्किल से बचा है 15 फीसद आलू:

जिला उद्यान अधिकारी विनय कुमार यादव का कहना है कि इस साल आलू का भंडारण ही कम हुआ था। पिछले दस दिनों से किसान बीज के लिए आलू निकाल रहे हैं। अब कोल्ड स्टोरेज में मुश्किल से 15 फीसद आलू ही बचा है। जबकि नया आलू आने में अभी एक महीने का समय और लगेगा। पंजाब में तापमान अधिक होने के कारण अगैती फसल के रूप में बोया गया आलू का बीज खेत में ही सड़ने की जानकारी मिली है।

chat bot
आपका साथी