कृषि बिल के विरोध में गरजे सपाई, भाकियू ने जताया विरोध

- कलक्ट्रेट गेट पर सपा नेताओं की पुलिस से हुई धक्का-मुक्की - कांग्रेस ने शहर में अ‌र्द्धनग्न होकर किया प्रदर्शन सौपें ज्ञापन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 06:20 AM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 06:20 AM (IST)
कृषि बिल के विरोध में गरजे सपाई, भाकियू ने  जताया विरोध
कृषि बिल के विरोध में गरजे सपाई, भाकियू ने जताया विरोध

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद:

कॉमन इंट्रो-पिछले दिनों राज्यसभा में पास हुए कृषि बिलों का विरोध जिले में शुरू हो गया है। शुक्रवार को सपा ने जिला मुख्यालय पर जोरदार प्रदर्शन किया। इस दौरान कलक्ट्रेट में घुसने को लेकर सपा नेताओं की पुलिस से धक्का मुक्की हो गई। कांग्रेस ने शहर में जहां अ‌र्द्धनग्न होकर प्रदर्शन किया, वहीं शिकोहाबाद में जुलूस निकाला। भारतीय किसान यूनियन भानू ने अनुशासन का परिचय देते हुए अपना विरोध दर्ज कराया। इस दौरान सरकार और बिल के विरोध में नारे गूंजते रहे। हंगामे की आशंका को देखते हुए पुलिस प्रशासन अलर्ट रहा।

---

किसान और मजदूरों के खिलाफ काम कर रही सरकार-सपा

हाईकमान के आह्वान पर सपा के दर्जनों कार्यकर्ता जिला मुख्यालय तिराहा पर सुबह 11 बजे इकट्ठा हुए। जिलाध्यक्ष डीपी यादव और एमएलसी डॉ. दिलीप यादव के नेतृत्व में सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए डीएम कार्यालय की तरफ चल दिए। कलक्ट्रेट के गेट पर तैनात पुलिस फोर्स ने उन्हें रोकने का प्रयास किया। इसको लेकर पुलिस और कार्यकर्ताओं के बीच धक्का मुक्की हो गई। इसके बाद भी नारेबाजी करते हुए दो दर्जन से अधिक कार्यकर्ता डीएम कार्यालय में पहुंच गए। यहां राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन डीएम चंद्र विजय सिंह को सौंपा। इस दौरान पदाधिकारियों ने कहा कि केंद्र सरकार किसान और मजदूरों के खिलाफ काम कर रही है। राज्यपाल से मांग की गई है कि वे इन बिलों को प्रदेश में लागू न होने दें। एमएलसी असीम यादव, पूर्व जिलाध्यक्ष रामसेवक यादव, महानगर अध्यक्ष राजू जर्रार, डॉ. पीएस यादव, इं. सचिन यादव, शिवप्रताप सिंह, संजय यादव, रमेश चंद्र चंचल, दिलीप सिंह, उदयभान सिंह, नीरज यादव, उदयभान सिंह आदि मौजूद रहे।

-----

कृषि बिल वापस लेकर, किसान आयोग बनाए सरकार-भानु

भाकियू (भानू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठा. भानु प्रताप सिंह के नेतृत्व में पांच पदाधिकारी डीएम कार्यालय में पहुंचे। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपते हुए उन्होंने नहरों में पानी न आने की समस्या डीएम को बताई। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि सरकार को तीनों बिल वापस लेकर किसान आयोग का गठन करना होगा, नहीं तो पूरे देश में आंदोलन होगा। उन्होंने कहा कि नहरों में पानी न आने को लेकर एक अक्टूबर से धरना शुरू होगा। इस दौरान राष्ट्रीय महासचिव राजकुमार सिंह, श्यामवीर सिंह यादव, जीत कमल सिंह, हितगोपाल उपाध्याय, सोनू शर्मा आदि मौजूद रहे। जसराना में भी भाकियू नेताओं ने तहसीलदार ब्रह्मानंद कठेरिया को ज्ञापन सौंपा। यहां विजेन्द्र सिंह टाईगर, कर्मवीर सिंह, रजनीश जैन, संजीव, बृजमोहन, उपेन्द्र, अमन, डीपी परिहार आदि मौजूद रहे।

--------

भाकियू (अराजनैतिक) संगठन ने भी दिया ज्ञापन

शुक्रवार को भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक ने प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपा। इसमें उन्होंने कृषि बिल वापस लेने के साथ ही स्कूल फीस, किसानों के नलकूप के बिजली बिल माफ करने की मांग की है। जिला प्रभारी चरन सिंह यादव, शंभुदयाल, रामवीर सिंह यादव, अनूप यादव आदि मौजूद थे।

-------

मुख्यालय पर रहा अलर्ट: विरोध प्रदर्शन को देखते हुए जिला मुख्यालय पर अलर्ट रहा। एसपी सिटी मुकेश चंद्र मिश्रा, सिटी मजिस्ट्रेट कुंवर पंकज सिंह, सीओ सदर हीरालाल कनौजिया और कई थानों का फोर्स मौजूद रहा। इसके अलावा एलआइयू की टीम नजर बनाए रही।

chat bot
आपका साथी