सोमवार से गुलजार होंगे स्कूल, तैयारी शुरू

एक मार्च से कोरोना गाइडलाइन के साथ कक्षा एक से पांचवीं तक के खोले जाएंगे स्कूल माध्यमिक और बेसिक शिक्षा महानिदेशक का आया आदेश।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 06:03 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 06:03 AM (IST)
सोमवार से गुलजार होंगे स्कूल, तैयारी शुरू
सोमवार से गुलजार होंगे स्कूल, तैयारी शुरू

संवाद सहयोगी, फीरोजाबाद: कोरोना संक्रमण का खतरा घटने और बचाव का टीका आने के बाद करीब एक साल बाद स्कूलों में रौनक बिखरेगी। एक मार्च से कक्षा एक से पांचवीं के स्कूल खोले जाएंगे। सभी स्कूलों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना होगा। इस संबंध में माध्यमिक और बेसिक शिक्षा महानिदेशक का आदेश आने के बाद स्कूल संचालकों ने तैयारी शुरू कर दी हैं।

कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए शुरू हुए लाकडाउन में 17 मार्च से सभी स्कूल बंद हो गए थे। संपूर्ण लाकडाउन खत्म होने के बाद एक जुलाई से कालेज और महाविद्यालय खुल गए थे। 19 अक्टूबर से कक्षा नौवीं से 12वीं तक के स्कूल-कालेजों में आफ लाइन कक्षाएं शुरू हुई। इसके बाद 24 नवंबर से महाविद्यालयों में घंटी बजना शुरू हुई। दस फरवरी से कक्षा छह से आठवीं तक के निजी और परिषदीय स्कूलों में छात्र-छात्राओं को आफ लाइन पढ़ाई कर रहे हैं।

अब कोरोना संक्रमण का खतरा घटने और बचाव का टीका आने के बाद एक मार्च से कक्षा एक से पांचवीं तक के छात्र-छात्राओं को स्कूल बुलाया जाएगा। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडे ने डीआइओएस और बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने बीएसए को पत्र लिखकर कोविड-19 के नियमों का पालन कराने के निर्देश दिए हैं। माता प्रसाद कलावती देवी के सुल्तान सिंह यादव ने बताया कि आनलाइन शिक्षा का छात्र-छात्राओं को लाभ नहीं मिल पा रहा था। इसलिए शासन ने छात्र-छात्राओं के हित में स्कूल खोलने की अनुमति दी है। छात्र-छात्राओं का हर स्तर पर ध्यान रखा जाएगा। स्कूल में कोविड-19 के सभी नियमों का पालन कराया जाएगा। प्रत्येक बच्चे को मास्क लगाकर आना होगा। सैनिटाइज और थर्मल स्क्रीनिग की व्यवस्था रहेगी। बच्चे एकत्रित नहीं हों, इसके लिए चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

नंदिनी यादव, प्रधानाचार्य, आइवे इंटरनेशनल स्कूल

फोटो-18 सरकार ने एक साल से घर बैठे कक्षा एक से पांचवीं तक के बच्चों को स्कूल बुलाने का निर्णय सराहनीय है। क्योंकि बच्चे पढ़ाई नहीं कर पा रहे थे और जो सीखा था उसे भी भूलते जा रहे थे। सभी स्कूल संचालक कोविड-19 के नियमों का पालन करें, ताकि पढ़ाई सुचारू हो सके।

डा. मयंक भटनागर, अध्यक्ष, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन

फोटो-19 बोले अभिभावक बच्चों को भेजेंगे स्कूल

मेरी बेटी वर्निका अग्रवाल वंडर व‌र्ल्ड स्कूल में कक्षा तीन की छात्रा है। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले एक साल से घर पर बैठने से उसकी पढ़ाई प्रभावित हुई है। अब स्कूल खुल रहे हैं। स्कूल में व्यवस्थाएं देखते हुए उसे स्कूल भेजूंगीं।

राशि अग्रवाल, अभिभावक

फोटो-20 मेरी दो बेटी अवनी और संस्कृति एक निजी स्कूल में पढ़ती हैं। पिछले एक साल से उन्हें स्कूल नहीं बुलाया जा रहा था और न ही आनलाइन पढ़ाई हो पा रही थी। सावधानी और सतर्कता के साथ उन्हें स्कूल भेजा जाएगा।

रोहित कुमार, अभिभावक

फोटो-21 . 1231------प्राथमिक स्कूल

. 284-------- कंपोजिट स्कूल

. 500-------निजी स्कूल

-------

. 1.50 लाख------ निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या

. 1.10 लाख------परिषदीय स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या स्कूल खोलने संबंधी शासन से पत्र आ गया है। सभी स्कूल संचालकों और प्रधानाध्यापकों को कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए स्कूल खोलने होंगे। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

डा. अरविद पाठक, बीएसए

chat bot
आपका साथी