आधा सैकड़ा इकाइयों की कुंडली खंगाल रहा उद्योग विभाग

पैकेजिंग यूनिट में शराब की बोतल व नकली रैपर मिलने पर जागे अधिकारी औद्योगिक आस्थान में संचालित इकाइयों को जारी किए नोटिस मांगा रिकार्ड।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 06:49 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 06:49 AM (IST)
आधा सैकड़ा इकाइयों की कुंडली खंगाल रहा उद्योग विभाग
आधा सैकड़ा इकाइयों की कुंडली खंगाल रहा उद्योग विभाग

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : उद्योग के नाम पर आवंटित स्थान में चल रहे गोरखधंधों पर अब उद्योग विभाग की नींद टूटी है। पिछले दिनों पैकेजिंग इंडस्ट्रीज में शराब के लेबल और बोतलों के ढक्कन पकड़े गए थे। इसके बाद अब उद्योग विभाग ने इकाइयों का ब्यौरा खंगालना शुरू कर दिया है।

राजा का ताल स्थित विराज पैकेजिंग यूनिट में 25 मार्च को ब्रांडेड शराब की बोतल और रैपर बनाने की आड़ में नकली सामग्री बनाने का गोरखधंधा सामने आया था। यूनाइटेड स्प्रिट्स लिमिटेड बेंगलुरु की अधिकृत फर्म आइरिस के अधिकारियों की सूचना पर पुलिस ने आबकारी, जीएसटी टीम के साथ छापेमारी की। इसमें पुलिस ने 17 कर्मचारियों को जेल भेजा है। इसके बाद उद्योग जगत में खलबली मची हुई है। उद्योग विभाग द्वारा नगला भाऊ औद्योगिक आस्थान में संचालित समस्त इकाइयों की कुंडली खंगालने का निर्णय लिया है। उद्योग संचालन से जुड़ी जानकारी के लिए सभी इकाइयों को नोटिस जारी कर नौ बिंदुओं पर सूचनाएं मांगी गई हैं, जिससे उद्यमियों में खलबली मची हुई है। - इन बिदुओं पर मांगी गई हैं सूचनाएं : एमएसएमई पंजीकरण प्रमाण पत्र की छाया प्रति, जीएसटी प्रमाण पत्र की छाया प्रति, तीन साल के वाणिज्य कर निर्धारण के आदेश की फोटो प्रति, तीन साल के आयकर रिटर्न की छाया प्रति, प्रदूषण विभाग की अनापत्ति, सहमति प्रमाण पत्र, अग्नि शमन विभाग की अनापत्ति, सहमति प्रमाण पत्र, तीन साल की बैलेंस सीट, तीन साल के अंतिम बिल की फोटो प्रति जो 31 मार्च को काटे गए तथा अन्य संबंधित विभागों के अनापत्ति व सहमति प्रमाण की प्रति। - सूर्या बीड्स में हुआ था जोरदार धमाका : शिकोहाबाद औद्योगिक आस्थान में संचालित सूर्या बीड्स फैक्ट्री में तीन साल पहले अवैध रूप से आतिशबाजी बनाते समय जोरदार धमाका हुआ था, जिसमें कई मजदूरों की मौत हुई थी। फैक्ट्री से चीन का कारीगर पकड़ा गया था। - गेस्ट हाउस से पकड़ा गया शार्प शूटर काली : शिकोहाबाद औद्योगिक आस्थान में हरियाणा का शार्प शूटर काली पकड़ा गया। इससे जिला व पुलिस प्रशासन में खलबली मच गई थी। इस खुलासे के बाद पूर्व डीएम नेहा शर्मा ने औद्योगिक आस्थान में डेढ़ दर्जन से अधिक भूखंड निरस्त कर दिए थे। इन भूखंडों को विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत से बहाल करा लिया गया। -राजा का ताल स्थित पैकेजिंग यूनिट में नकली शराब की बोतल व रैपर बरामद होने के बाद नगला भाऊ स्थित समस्त औद्योगिक इकाइयों को नोटिस जारी कर उद्योग संचालन से संबंधित सूचनाएं मांगी गई। 15 दिन में सूचनाएं न देने वाले उद्यमियों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई होगी।

- अमरेश कुमार पांडेय, उपायुक्त उद्योग

chat bot
आपका साथी