यहां तो सड़क बनने के साथ ही धंसने लगा फुटपाथ

सात करोड़ के बजट से औद्योगिक आस्थान को किया जा रहा विकसित कानपुर की कार्यदायी संस्था को सौंपी है जिम्मेदारी गुणवत्ता पर नहीं ध्यान।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 06:01 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 06:01 AM (IST)
यहां तो सड़क बनने के साथ ही धंसने लगा फुटपाथ
यहां तो सड़क बनने के साथ ही धंसने लगा फुटपाथ

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: नगला भाऊ औद्योगिक आस्थान में करोड़ों के बजट से विकसित किया जा रहा है, लेकिन यहां तो सड़क बनने से पहले जगह-जगह फुटपाथ धंसने लगा है। कुछ स्थानों पर नाला भी टूट चुका है, लेकिन उद्योग विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों का निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर कोई ध्यान नहीं है।

नगला भाऊ औद्योगिक आस्थान में कांच, चूड़ी सहित आधा सैकड़ा से अधिक इकाइयां संचालित हैं। यहां सड़क, नाली खरंजा क्षतिग्रस्त होने के कारण उद्यमियों व मजदूरों को आवागमन में काफी परेशानी हो रही थी। उद्यमी सालों से औद्योगिक आस्थान को विकसित करने की मांग उठा रहे थे। सदर विधायक मनीष असीजा की पहल पर सरकार ने सात करोड़ का बजट जारी किया है। कानपुर की कार्यदायी संस्था यूपीएसआइसी को कार्य की सूची सौंपी गई है। संस्था द्वारा चार महीने से सीसी रोड, इंटरलाकिग फुटपाथ के साथ नाला निर्माण कराया जा रहा है, लेकिन उद्योग विभाग के अधिकारियों द्वारा निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। इसके चलते औद्योगिक आस्थान में सड़क निर्माण कार्य पूरा होने से पहले जगह-जगह फुटपाथ धंस गया है। पुलिस चौकी व गीता ग्लास के निकट नाला भी टूट चुका है। इससे उद्यमी निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर सवाल उठा रहे हैं।

-फुटपाथ पर फिर अतिक्रमण का राज: राज्यपाल आनंदी बेन पटेल 14 जनवरी को औद्योगिक आस्थान स्थित प्रगति ग्लास का निरीक्षण करने आई थीं। उससे पहले औद्योगिक आस्थान को पूरी तरह चमकाया गया था। जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा अतिक्रमण भी हटवाया गया। चंद दिनों में फुटपाथ ढाबों, खोखे व ठेल वालों ने कब्जा कर लिया। कुछ स्थानों पर अवैध वाहन स्टैंड भी बन गए हैं। -औद्योगिक आस्थान में निर्माण कार्य का समय-समय पर निरीक्षण किया जा रहा है। कार्य पूरा होने के बाद थर्ड पार्टी से निरीक्षण कराया जाएगा। कार्य मानक के अनुरूप होने के बाद हैंडओवर लिया जाएगा।

- अमरेश कुमार पांडेय, उपायुक्त उद्योग

chat bot
आपका साथी