छात्र छात्राओं के स्वागत में आज सजेंगे स्कूल

सतर्कता के साथ खुलेंगे प्राइमरी स्कूल पहले दिन आएंगे कक्षा एक और पांचवीं के बच्चे अभिभावकों का सहमति प्रमाण पत्र होगा जरूरी तैयारी में जुटे रहे बच्चे और अभिभावक।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:46 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:46 AM (IST)
छात्र छात्राओं के स्वागत में आज सजेंगे स्कूल
छात्र छात्राओं के स्वागत में आज सजेंगे स्कूल

संवाद सहयोगी, फीरोजाबाद: कोरोना काल में एक साल बाद सोमवार से प्राथमिक स्कूल गुलजार होंगे। पहले दिन बच्चों का स्वागत होगा। इसके लिए सरकारी और निजी स्कूलों को सजाया जाएगा। कई स्कूलों में रेड और ग्रीन कारपेट बिछाए जाएंगे। कोविड-19 के नियमों का पालन भी किया जाएगा।

कोरोना काल में बंद हुए स्कूल, कालेज एक जुलाई से खोले गए, लेकिन छात्र छात्राओं को नहीं बुलाया जा रहा था। 19 अक्टूबर से कक्षा नौ से 12वीं तक के कालेजों में और 24 नवंबर से महाविद्यालयों में पढ़ाई शुरू हुई। दस फरवरी से कक्षा छह से आठवीं के स्कूलों में छात्र-छात्राओं को बुलाया जा रहा है। अब सोमवार से कक्षा एक से पांचवीं तक के स्कूल खुलेंगे। इसको देखते हुए स्कूलों में साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन कराया गया है। पहले दिन स्कूलों में उत्सव मनाया जाएगा।

परिषदीय स्कूलों को गुब्बारे, झंडी आदि लगाकर सजाया जाएगा। स्कूल पहुंचने वाले प्रत्येक छात्र-छात्रा का रोली और चंदन का टीका लगाकर स्वागत होगा। स्कूलों में कारपेट भी बिछाया जाएगा। इसके साथ ही उनकी मनपसंद का मिड डे मील बनाया जाएगा। रविवार को छात्र-छात्रा और उनके अभिभावक तैयारी करते रहे।

----

बच्चों का हर स्तर पर ध्यान रखा जाएगा। अभिभावकों को स्कूल बुलाकर उनसे सहमति पत्र लेंगे। इसके बाद समय निर्धारित करते हुए पढ़ाई कराई जाएगी।

विकास राजपूत, प्रबंधक, ज्ञान सरोवर इंटर कालेज

फोटो- 9

-----

स्कूल में प्रत्येक छात्र-छात्रा को मास्क लगाकर आना होगा। सैनिटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था रहेगी। शारीरिक दूरी का पालन कराया जाएगा।

-शीबा हासिम, प्रधानाध्यापिका, कोटला कन्या

फोटो- 10

-----

बच्चों में संक्रमण का खतरा अधिक है। इसलिए सावधानी बहुत जरूरी है। स्कूल संचालकों को थर्मल स्क्रीनिग और सैनिटाइजर की व्यवस्था करनी होगी।

-विकास जैन, अभिभावक

फोटो-11

----

बेटा देव गर्ग कक्षा तीन का छात्र है। कोरोना काल में घर बैठे एक साल हो गया है। स्कूल खुल रहे हैं, लेकिन वहां संक्रमण से बचाव के उपाय परखने के बाद ही भेजूंगी।

ज्योति गर्ग, अभिभावक

फोटो- 12

------

इन नियमों का करना होगा पालन

- कक्ष, शौचालय, दरवाजे, सीट और परिसर का सैनिटाइजेशन।

- शिक्षण कार्य के दौरान कक्ष के सभी खिड़की और दरवाजे खुले रखने होंगे।

- बिना मास्क के छात्र-छात्रा और अभिभावकों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा

- छात्र-छात्राएं एक दूसरे की किताबें और लंच किसी से साझा नहीं करेंगे।

---

कक्षावार तय किए गए हैं पढ़ाई के दिन

-सोमवार और बृहस्पतिवार- कक्षा एक और पांच

-मंगलवार और शुक्रवार- कक्षा दो एवं चार

-बुधवार और शनिवार- कक्षा तीन

-----

- 1231 --- प्राथमिक स्कूल

- 284 ---- कंपोजिट स्कूल

- 2000 --- निजी स्कूल

----

- 1.70 लाख -- निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या

- 1.10 लाख -- परिषदीय स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या

----

स्कूलों में कोविड-19 के नियमों का पालन कराने के लिए खंड शिक्षाधिकारी, स्टेट रिसोर्स पर्सन, एकेडमिक रिसोर्स पर्सन मानीटरिग करेंगे। लापरवाही पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

डा. अरविंद पाठक, बीएसए

chat bot
आपका साथी