अब हर किसान पर होगा क्रेडिट कार्ड, घर बैठे भरा जाएगा फार्म

-नहीं लगाने होंगे बैंकों के चक्कर शुरू हुआ अभियान -शासन के आदेश पर कृषि विभाग ने गांवों में लगाए कर्मचारी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 06:04 AM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 06:04 AM (IST)
अब हर किसान पर होगा क्रेडिट कार्ड, घर बैठे भरा जाएगा फार्म
अब हर किसान पर होगा क्रेडिट कार्ड, घर बैठे भरा जाएगा फार्म

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) बनवाने के लिए अब किसानों को न बैंकों के चक्कर लगाने होंगे और ना ही अधिकारियों के नखरे उठाने होंगे। अब कृषि विभाग खुद उनके कार्ड बनवाएगा। इसके लिए घर- घर जाकर किसानों से संपर्क कर फार्म भरवाए जा रहे हैं।

जिले में 2.15 लाख से अधिक किसान पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं। शासन ने आदेश दिए हैं कि जितने भी किसान इस योजना से जुड़े हैं, उन सभी के केसीसी बनवाए जाएं। इसके लिए कृषि विभाग ने अपने फील्ड स्टाफ को जिम्मेदारी सौंपी है। ये कर्मचारी सम्मान निधि लेने वाले किसानों से संपर्क कर उनके पास केसीसी होने की जानकारी ले रहे हैं। जिनके पास कार्ड नहीं हैं उनके तुरंत फार्म भरवाए जा रहे हैं।

उप निदेशक कृषि हंसराज ने बताया कि केसीसी बनवाने के लिए किसान अपने ब्लाक कार्यालय में एडीओ कृषि और बीज गोदाम पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा रबी कंट्रोल रूम के फोन नंबर 05612-285550 जानकारी या शिकायत कर सकते हैं। साहूकारों के कर्ज से मिलेगी मुक्ति: केसीसी बनने से किसान साहूकारों के चंगुल से बचे रहेंगे। खाद, बीज खरीदने के लिए उन्हें मोटी ब्याज पर कर्ज लेने की जरूरत नहीं रहेगी। बल्कि वे केसीसी के जरिए बैंक से सस्ती ब्याज दर पर ऋण ले सकेंगे। इससे फसल बीमा कराने में भी आसानी होगी।

-बैंकें करती थी परेशान: केसीसी बनाने के लिए अभी तक बैंके किसानों को काफी परेशान करती थीं। इसकी शिकायत किसानों ने कई बार कृषि गोष्ठियों में खुले मंच से की हैं।

-2,15,877 पंजीकृत किसान हैं जिले में :

1.61 लाख केसीसी हैं इस समय

-55 हजार केसीसी हैं सक्रिय

-54 हजार से ज्यादा बनाने होंगे केसीसी

chat bot
आपका साथी