बिना पार्किंग वाले बाजारों में चार पहिया वाहनों पर प्रतिबंध

-प्रदूषण बढ़ने की आशंका को लेकर पीसीबी मुख्यालय से जारी हुआ आदेश प्रदेश के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में 11 से 16 नवंबर तक रहेगी यह व्यवस्था।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Nov 2020 06:03 AM (IST) Updated:Thu, 12 Nov 2020 06:03 AM (IST)
बिना पार्किंग वाले बाजारों में चार पहिया वाहनों पर प्रतिबंध
बिना पार्किंग वाले बाजारों में चार पहिया वाहनों पर प्रतिबंध

-प्रदूषण बढ़ने की आशंका को लेकर पीसीबी मुख्यालय से जारी हुआ आदेश

प्रदेश के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में 11 से 16 नवंबर तक रहेगी यह व्यवस्था जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: एनजीटी के आदेश पर प्रदेश के सबसे प्रदूषित शहरों में आतिशबाजी चलाने पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही ऐसे बाजारों में वाहनों के प्रवेश भी प्रतिबंधित लग गया हैं, जहां पार्किंग का कोई इंतजाम नहीं है। आदेश का पालन कराने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) ने एआरटीओ को पत्र भेजा है।

दीपावली पर वायु प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा सर्वाधिक प्रदूषित 16 शहरों के चिह्नित हाट-स्पाट के बाजारों में, जहां पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है, वहां वाहनों के आवागमन पर रोक लगाने के संबंध में डीएम को पत्र भेजा है। पीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी मनोज कुमार चौरसिया ने बताया कि लखनऊ, कानपुर, आगरा, फीरोजाबाद सहित 16 ऐसे शहर चिह्नित किए गए हैं, जहां वायु गुणवत्ता बेहद खराब है। उन शहरों में 11 से 16 नवंबर तक ऐसे बाजारों को नो पार्किंग जोन में तब्दील करने के लिए कहा है। ऐसे स्थलों पर ट्रैफिक जाम होने से वायु प्रदूषण की समस्या और गंभीर हो सकती है। नो ट्रैफिक जोन चिह्नित करने के लिए एआरटीओ को पत्र भेज दिया है। बाजार में ई-रिक्शा बढ़ा रहे जाम की समस्या : नगर निगम सीमा में 6ई-रिक्शा की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। इससे सुभाष तिराहे, गांधी पार्क, सेंट्रल चौराहा, सदर बाजार, घंटाघर, नालबंद चौराहा, डाकखाना चौराहा, गंज मुहल्ला में जाम की समस्या गंभीर होती जा रही है।

chat bot
आपका साथी