आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पर एफआइआर, बर्खास्तगी की तैयारी

-वसूली जाएगी खराब हुए पुष्टाहार की कीमत मंगलवार को आंबेडकर पार्क में हुई थी छापेमारी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 06:03 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:03 AM (IST)
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पर एफआइआर, बर्खास्तगी की तैयारी
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पर एफआइआर, बर्खास्तगी की तैयारी

जागरण संवाददाता, फिरोजाबाद: सैलई के आंबेडकर पार्क आंगनबाड़ी केंद्र की कार्यकर्ता पर बुधवार को मुकदमा दर्ज हो गया। अब बर्खास्तगी की तैयारी शुरू हो गई है। मंगलवार को केंद्र पर हुई छापेमारी में काफी मात्रा में पुष्टाहार रखा मिला था। कार्यकर्ता न उसका वितरण नहीं किया था। कार्यकर्ता से इसकी कीमत भी वसूली जाएगी।

केंद्र पर छापेमारी के दौरान कार्यकर्ता सरोज मौके से फरार हो गई थी। इसके बाद पुलिस, पार्षद प्रतिनिधि और क्षेत्र लोगों की उपस्थिति में केंद्र पर रखे संदूक और पलंग की तलाशी ली गई तो बड़ी मात्रा में गेहूं, चावल, रिफाइंड, दलिया और दूध के पैकेट रखे मिले। इनमें से काफी पुष्टाहार तो ऐसा था जिसके उपयोग करने की मियाद खत्म हो गई थी। बाकी का वितरण पिछले महीनों में हो जाना चाहिए था। जिला कार्यक्रम अधिकारी आभा सिंह के निर्देश पर क्षेत्रीय मुख्य सेविका ने कार्यकर्ता के खिलाफ तहरीर दी थी। जिस पर पुलिस ने अमानत में खयानत का मुकदमा दर्ज किया है।

डीपीओ ने बताया कि कार्यकर्ता की मानदेय सेवा समाप्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। जो पुष्टाहार बंटने योग्य है उसका जल्द ही लाभार्थियों को वितरित किया जाएगा। वहीं जो उपयोग के लायक नहीं है उसकी कीमत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से वसूली जाएगी। सुपरवाइजर को नोटिस:

डीपीओ ने बताया कि केंद्र पर डेढ़ साल पुराना पुष्टाहार रखा मिला। इससे साफ है कि इतने लंबे समय तक किसी ने केंद्र का निरीक्षण नहीं किया। इसके लिए सुपरवाइजर इंद्रा गौतम को जिम्मेदार मानते हुए नोटिस दिया गया है। कई केंद्रों पर चलता है पुष्टाहार वितरण में खेल:

आंबेडकर पार्क का आंगनबाड़ी केंद्र अकेला नहीं है जहां पुष्टाहार की कालाबाजारी पकड़ी गई। बल्कि शहर और ग्रामीण इलाकों में कई ऐसे केंद्र हैं जिनकी कार्यकर्ता चुनिदा लाभार्थियों को ही पुष्टाहार वितरित करती हैं। कोरोना की बंदिशों ने इस काम में उन्हें और आजादी दे दी है। कोरोना के खतरे को देखते हुए सरकार ने केंद्र बंद रखने और पुष्टाहार घर घर जाकर वितरित करने के निर्देश दिए हैं। अक्टूबर में सोमवार और गुरुवार को केंद्र खोलना शुरू हुए हैं। कार्यकर्ता जिसको चाहती हैं उसके घर जाकर पुष्टाहार दे आती हैं।

टूंडला में कहीं बंद कहीं खुले मिले केंद्र:

टूंडला में बुधवार की दोपहर मुहम्मदाबाद का केंद्र बंद था। लाभार्थी नीलम ने बताया कि उन्हें रक्षाबंधन से पुष्टाहार नहीं मिला है। वहीं कुतुबपुर साहब में केंद्र खुला था। कार्यकर्ता मीरा देवी पुष्टाहार बांट रही थीं। ग्रामीणों ने बताया कि नगला काले में दो साल पहले कार्यकर्ता फूलवती के सेवानिवृत्त होने के बाद से पुष्टाहार नहीं बंटा। रसूलाबाद में मंजू देवी, गदलपुरा में लक्ष्मी देवी, जटपुरा में संजू वर्मा व नगला दत्त में सुनीता उपाध्याय पुष्टाहार वितरित करतीं मिली।

chat bot
आपका साथी