प्याज-टमाटर की गिरी हुई कीमतों पर नेफैड का हाई अलर्ट

प्याज-टमाटर की गिरी हुई कीमतों पर नेफैड का हाई अलर्ट

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 11:45 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 11:45 PM (IST)
प्याज-टमाटर की गिरी हुई कीमतों पर नेफैड का हाई अलर्ट
प्याज-टमाटर की गिरी हुई कीमतों पर नेफैड का हाई अलर्ट

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: ये शायद पहला मौका है जब प्याज और टमाटर की बढ़ी हुई कीमतों ने नहीं बल्कि औसत से भी कम भाव ने संस्था भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ मर्यादित (नेफैड)को चिता में डाल दिया है। टमाटर पैदा करने वाले किसान मंडी में बेबस नजर आ रहे हैं। टमाटर की कीमत तीन से पांच रुपये किलो मिल रही है। वहीं यही स्थिति प्याज की है। नेफैड ने इसको लेकर हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। नुकसान की भरपाई के लिए उद्यान विभाग से किसानों की सूची मांगी है।

प्याज और टमाटर की बढ़ी हुई कीमतें ही अब तक राजनैतिक मुद्दा बनती रही हैं, लेकिन लॉकडाउन में इन दोनों को भाव मिलना मुश्किल हो गया है। किसानों को मंडी में प्याज और टमाटर तीन से पांच रुपये किलो के भाव बेचनी पड़ी। फुटकर बाजार और ठेलों पर यह अब भी 10 रुपये किलो के भाव बिक रहे हैं। शॉर्ट टर्म की ऐसी सब्जियों की कीमत पर नजर रखने वाले नैफेड ने फीरोजाबाद और सिरसागंज मंडियों में चल रहे टमाटर और प्याज के भाव को देखते हुए हाई अलर्ट कर दिया है। वहीं उद्यान विभाग से टमाटर और प्याज उगाने वाले किसानों की सूची मांगी गई है। नैफेड उनके नुकसान की भरपाई के लिए सब्सिडी देगा, जो सीधे उनके बैंक खाते में जाएगी।

नैफेड ने की तीन साल की कीमतों की समीक्षा

अलर्ट जारी करने से पहले नैफेड ने प्याज और टमाटर की तीन साल की कीमतों की समीक्षा की है।नैफेड की रिपोर्ट के अनुसार जिले की मंडियों में टमाटर इन दिनों 800 रुपये प्रति कुंतल के भाव बिक रहा है। जबकि इसके तीन साल की औसत रेट 1381 रुपये है। नुकसान भरपाई के लिए किसानों को 785 प्रति कुंतल सब्सिडी दी जाएगी। इसी तरह प्याज इन दिनों 810 रुपये के भाव बिक रही है। पिछले तीन साल का औसत 877 प्रति कुंतल है। 265 रुपये प्रति कुंतल सब्सिडी देने की तैयारी है। जो टमाटर इन दिनों में 20 से 30 रुपये किलो मंडी में बिकता था, वह इस बार पांच से छह रुपये बिक रहा है। मंडी में पहुंचना मुश्किल हो रहा था और भाव भी ठीक नहीं था। इसलिए हमने खेत से ही टमाटर बेच दिया।

हरिवंश चौहान मिलिक भीकनपुर टमाटर उत्पाद किसान नैफेड का पत्र मिलने के बाद प्याज और टमाटर की फसल करने वाले किसानों की सूची बनाई जा रही है। इसमें किसानों के नाम, पता, बैंक एकाउंट लिया जा रहा है। किसान जल्द से जल्द विकास भवन स्थित उद्यान विभाग या फोन नंबर 9451142117 पर संपर्क करें। विनय कुमार यादव, जिला उद्यान अधिकारी

chat bot
आपका साथी