बीमारियों से नहीं थम रहीं मौतें, मासूम समेत चार की मौत

रविवार को भर्ती से अधिक डिस्चार्ज किए रोगी लखनऊ की टीम पहुंची सौ शैया ग्रामीण क्षेत्रों के घरों में पाए गए लार्वा सरकारी ट्रामा सेंटर में भी आते रहे मरीज।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 06:48 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 06:48 AM (IST)
बीमारियों से नहीं थम रहीं मौतें, मासूम समेत चार की मौत
बीमारियों से नहीं थम रहीं मौतें, मासूम समेत चार की मौत

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: डेंगू और वायरल बुखार से मौत होने का सिलसिला थम नहीं रहा है। रविवार को भी मासूम समेत चार बच्चों की अलग-अलग स्थानों पर मौत हो गई। मेडिकल कालेज के सौ शैया अस्पताल में तीसरे पहर चार बजे तक 71 रोगी भर्ती और 112 डिस्चार्ज किए गए। लखनऊ के डाक्टरों की एक टीम ने यहां पहुंच कर रोगियों का हाल जाना। निदेशक संचारी डा. गिरिजा शंकर व लखनऊ से आई दूसरी टीम डेंगू और वायरल बुखार प्रभावित इलाकों में जाकर कीटनाशक छिड़काव व अन्य हालात का जायजा लेती रही।

सुहागनगरी में इन बीमारियों का प्रकोप 11 अगस्त से है। ऐसा कोई दिन नहीं गुजर रहा, जिस दिन बीमारियों से मौतें नहीं हो रही हो। रविवार सुबह लाइनपार क्षेत्र के गांव कुर्री निवासी चेतन (11) पुत्र सिपाहीराम, सतीनगर आसफाबाद निवासी अंशू (आठ माह) पुत्र अजय राठौर, तनिष्का (12) पुत्री राहुल निवासी टापा कला और अभिषेक कुमार (12) पुत्र आनंद जैन निवासी सरकुलर रोड की फीरोजाबाद, आगरा और दिल्ली के अस्पतालों में मौत हो गई। इसके साथ ही डेंगू और अन्य बीमारियों से कुल मृतकों की संख्या बढ़कर 167 हो गई।

इस बीच लखनऊ स्वास्थ्य निदेशालय से आए संयुक्त निदेशक डा. विकास सिंघल की अगुवाई में एक टीम ने सौ शैया अस्पताल में जाकर भर्ती रोगियों का हाल जाना। लखनऊ से भेजे गए संयुक्त निदेशक मलेरिया डा. अवधेश यादव की अगुवाई में दूसरी टीम ने डेंगू प्रभावित खैरगढ़, फरीदा और बरौली में जाकर कीटनाशक छिड़काव कार्य का जायजा लिया। टीम को तीनों स्थानों पर घरों में डेंगू के लार्वा पाए गए। निदेशक संचारी रोग डा. गिरिजा शंकर वाजपेयी ने भी प्रभावित क्षेत्रों में भ्रमण किया।

-----

सौ शैया में कम हुई मरीजों की संख्या

रविवार को मेडिकल कालेज में थोड़ी राहत रही। सौ शैया अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या घटने लगी है। रविवार शाम तक 231 मरीज भर्ती रहे। हालांकि सरकारी ट्रामा सेंटर पर रोगी-तीमारदारों की भीड़ उमड़ती रही।

----

- आरोप, डाक्टर की लापरवाही से मरा मासूम अंशू

आसफाबाद के सतीनगर निवासी अजय राठौर ने बताया कि उसके इकलौते आठ माह के बेटे अंशू की मौत डाक्टर व स्टाफ की लापरवाही से हुई है। सुबह आठ बजे वह बुखार से पीड़ित बेटे को सौ शैया अस्पताल लेकर गया था। डाक्टर ने उसकी हालत को ठीक बताकर दवा देकर घर भेज दिया था। दोपहर में उसकी हालत बिगड़़ गई, दुबारा सौ शैया अस्पताल लेकर गया लेकिन डाक्टर ने मासूम को मृत घोषित कर दिया। - सौ शैया अस्पताल पर गंभीर रोगी भर्ती किए जाएंगे

सीएमओ डा. दिनेश कुमार प्रेमी ने बताया कि सौ शैया अस्पताल पर गंभीर रोगी भर्ती किए जाएंगे। अन्य मरीज शिकोहाबाद के जिला संयुक्त अस्पताल, दीदामई सीएचसी और अन्य सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराए जाएंगे। - स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाई जा रही मच्छरदानी

शासन ने स्वास्थ्य विभाग को सरकारी अस्पतालों में भर्ती रोगियो के लिए मच्छरदानी उपलब्ध कराई है। स्वास्थ्य केंद्रों पर मच्छरदानी लगाने की शुरूआत की जा रही है।

chat bot
आपका साथी