कारीखेड़ा में चहेतों को बंट रही थी खाद, पुलिस पहुंची

साधन सहकारी समिति सचिव के निलंबन की संस्तुति जिला कृषि अधिकारी से किसानों ने की थी शिकायत।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 06:40 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 06:40 AM (IST)
कारीखेड़ा में चहेतों को बंट रही थी खाद, पुलिस पहुंची
कारीखेड़ा में चहेतों को बंट रही थी खाद, पुलिस पहुंची

जागरण संवाददाता, फिरोजाबाद: खाद को लेकर मारामारी के बीच सूरज निकलने से पहले चहेतों को डीएपी बांटना कारीखेड़ा साधन सहकारी समिति के सचिव को भारी पड़ गया। किसानों की शिकायत पर जिला कृषि अधिकारी पुलिस लेकर पहुंच गए। उन्होंने सचिव के निलंबन की संस्तुति की है।

रविवार सुबह सात बजे कृषि अधिकारी रविकांत सिंह के फोन पर एक किसान ने शिकायत की कि कारीखेड़ा समिति पर सचिव सुबह चार बजे से अपने चहेतों को डीएपी बांट रहे हैं। इसको लेकर किसानों ने वहां हंगामा किया तो सचिव समिति बंद कर चले गए। जांच के लिए कृषि अधिकारी आठ बजे सिरसागंज पुलिस बल के साथ समिति पर पहुंचे तो वहां कई किसान खड़े थे। उन्होंने सचिव पर खाद वितरण में अनियमितता के आरोप लगाए।

कृषि अधिकारी ने सचिव को फोन कर बुलाया, लेकिन वह नहीं आया। कृषि अधिकारी ने बताया कि सचिव को उन्होंने आठ से दस बार फोन किए। पहले वह दस मिनट, पांच मिनट में आने की कहता रहा। बाद में फोन बंद कर दिया। सचिव को निलंबित करने की कार्रवाई सहायक निबंधक सहकारिता से की है।

--------

-प्रशासन ने तय की खाद की मात्रा

खाद की किल्लत और बढ़ती मांग को देखते हुए प्रशासन ने अब फसलवार खाद की मात्रा तय कर दी है। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि आलू, गेहूं, सरसों और जौ की बोवाई का समय चल रहा है। सभी किसानों को खाद चाहिए। इसलिए कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी डा. तेज प्रकाश यादव द्वारा की गई संस्तुति के अनुसार विक्रेताओं को निर्देश दिए गए हैं कि वे उसी के अनुसार जोत बही देख प्रति एकड़ के हिसाब से खाद दें।

-------

फसलवार इतनी मिलेगी खाद

-फसल--खाद

-गेहूं--यूरिया-तीन बोरी, डीएपी और पोटाश एक एक बोरी

-आलू--यूरिया चार बोरी, डीएपी दो और पोटाश एक बोरी

-सरसों--यूरिया दो बोरी, एसएसपी पांच और पोटाश आधी बोरी

-जौ--यूरिया एक और डीएपी आधी बोरी

chat bot
आपका साथी