सरकारी क्रय केंद्रों पर खुले में रखा हजारों कुंतल गेहूं

नहीं हो रहा उठान बारिश से खराब होने की आशंका शिकोहाबाद और जसराना के केंद्रों पर दिखी लापरवाही।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:51 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 06:51 AM (IST)
सरकारी क्रय केंद्रों पर खुले में रखा हजारों कुंतल गेहूं
सरकारी क्रय केंद्रों पर खुले में रखा हजारों कुंतल गेहूं

जागरण टीम, फीरोजाबाद : मौसम विभाग मानसून आने का पूर्वानुमान भेज चुका है। मंगलवार की शाम जिले के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ बारिश हुई भी। इसके बाद भी बुधवार को गेहूं क्रय केंद्रों पर अनदेखी का हाल मिला। कई केंद्रों पर हजारों कुंतल गेहूं खुले में रखा मिला, जो जरा सी बारिश से भी खराब हो सकता है।

जागरण की टीम बुधवार को दोपहर जसराना के आबू अतुर्रा क्रय केंद्र पर पहुंची तो यहां काफी संख्या में गेहूं से भरी बोरियां खुले में रखी मिलीं। यही स्थिति सलेमपुर और नगला नथुआ में बने केंद्रों पर नजर आई। बारिश होने पर न तो बोरियों को तत्काल हटाया जा सकता था, न उनको ढकने की वहां कोई व्यवस्था थी। केंद्र प्रभारियों का कहना था कि कई दिन से उठान नहीं हुआ है। अधिकारियों को गोदाम भरने की जानकारी पहले ही दे दी थी, लेकिन कोई सुनता ही नहीं है।

वहीं शिकोहाबाद मंडी समिति में भी गेहूं की सैकड़ों बोरिया खुले में रखी थी। कुछ बोरियों को पालीथिन से ढककर रखा गया था, लेकिन काफी बोरियों पर पालीथिन भी नहीं थी। यहां कर्मचारियों ने बताया कि गर्मी के कारण पूरी तरह नहीं ढका गया है। बारिश होने पर सभी बोरी ढकने की व्यवस्था है। हालांकि जसराना मंडी समिति में बने केंद्र पर रखा हुआ गेहूं मंडी की दुकानों में रखा मिला।

----

22 तक केवल मंडियों में बने छह केंद्रों पर होगी खरीद

शासन ने गेहूं खरीद की अवधि भले ही 15 से बढ़ाकर 22 जून कर दी है, लेकिन किसानों को इसका ज्यादा लाभ नहीं मिल पाएगा। मंडियों को छोड़ दें तो किसी भी क्रय केंद्र पर गेहूं की खरीद नहीं हुई। एफसीआइ के सभी केंद्र बंद कर दिए गए हैं। शिकोहाबाद और फीरोजाबाद मंडी समिति में बने दो दो, टूंडला और सिरसागंज मंडी में बने एक एक केंद्र पर ही खरीद की जाएगी। यहां जिले के किसी भी हिस्से के किसान गेहूं बेच सकते हैं।

----

एफआइआर के बाद पीसीएफ के केंद्र पर दिखा सन्नाटा

1076 कुंतल गेहूं खरीद घोटाला सामने आने के बाद शिकोहाबाद मंडी समिति में बने पीसीएफ क्रय केंद्र पर बुधवार दोपहर को सन्नाटा पसरा मिला। केंद्र प्रभारी भी उपस्थित नहीं थे। 11 जून को निरीक्षण के बाद संदेह होने पर एसडीएम देवेंद्र पाल सिंह ने लेखपालों से सत्यापन कराया तो 28 किसानों के नाम पर फर्जी तरीके से खरीद होने बात सामने आई। इसके बाद क्षेत्रीय विपणन अधिकारी ने केंद्र प्रभारी भूपेंद्र समेत 29 पर एफआइआर दर्ज कराई थी। उपस्थित मिले कर्मचारी ने बताया की यहां खरीद का कोई आदेश नहीं आया है और केंद्र प्रभारी जिला मुख्यालय गए हैं।

----

अब मंडियों के अलावा अन्य किसी केंद्र पर खरीद नहीं होगी, लेकिन कई केंद्रों पर पहले से ही गोदाम भरने के बाद गेहूं की बोरियां खुले में रखी हैं। इन्हें प्राथमिकता से उठवाया जा रहा है। शासन ने भी इस संबंध में निर्देश दिए हैं।

- प्रवीन प्रकाश श्रीवास्तव, जिला खाद्य विपणन अधिकारी

chat bot
आपका साथी