हर चीज पर महंगाई, कैसे हो गुजारा

पेट्रोल डीजल की लगातार बढ़ती रेट का पड़ रहा असर कोरोना के साथ अप्रैल से बढ़ रही कीमतों पर नहीं लगा ब्रेक।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:49 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:49 AM (IST)
हर चीज पर महंगाई, कैसे हो गुजारा
हर चीज पर महंगाई, कैसे हो गुजारा

जागरण टीम, फीरोजाबाद: कोरोना काल में महंगाई ने रिकार्ड तोड़ दिया है। पेट्रोल और डीजल तो शतक लगाने को उतावले हैं ही खाद्य तेल, रिफाइंड, फल और दालों के तेवर भी बढ़े हुए हैं। सोने, चांदी के भाव आसमान छू रहे हैं। इससे महंगाई ने हर वर्ग को प्रभावित कर दिया है।

महंगाई की मार किसानों पर भी पड़ रही है। जुताई से लेकर सिचाई तक का खर्चा बढ़ गया है। पेट्रोल के भाव जून में भी 15 दिन में 1.72 रुपये और डीजल के 1.90 रुपये बढ़ चुके हैं। कृषि कार्य में काम आने वाले अधिकांश उपकरण डीजल इंजन से चलते हैं। किसानों का कहना है कि डीजल में लगातार हो रही मूल्यवृद्धि से उनकी लागत काफी बढ़ जाएगी। ट्रांसपोर्ट कारोबार का भी यही हाल है। भाड़ा बढ़ने से हर चीज पर इसका असर देखने को मिल रहा है।

खुले में बिकने वाले सरसों के तेल का भाव एक सप्ताह में 10 रुपये तक कम हुआ है, लेकिन पैक्ड तेल अब भी बढ़े हुए भाव में बिक रहा है। इसके साथ ही दालें और मसाले महंगे होने से महिलाओं के लिए रसोई चलाना मुश्किल हो गया है। सोने चादी के भाव बढ़ने से वे लोग ज्यादा परेशान हैं, जिनके यहां बेटे-बेटी की शादी तय हो गई है।

----

डीजल की कीमत रोज बढ़ रही है। समझ में नहीं आ रहा कि खेतों की जुताई, सिचाई कैसे करें। लागत बचाने के लिए हम अब बारिश होने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन फसल सूखने लगेगी तो मजबूरी में नलकूप चलाना पड़ेगा।

- धीरेंद्र पाल सिंह, फतेहपुरा

-------

खाद्य तेल, दाल और मसालों के अप्रैल से बढ़े भाव अभी कम नहीं हुए हैं और सब्जियां भी महंगी होना शुरू हो गई हैं। समझ में नहीं आ रहा कि क्या पकाएं, बच्चों को क्या खिलाएं। दूध और फल भी महंगे हैं। वहीं लोगों की आमदनी कम हो गई है।

-विनीता पाठक, गृहणी

chat bot
आपका साथी