फेरों से पहले पहुंची पुलिस, बिन दुल्हन लौटी बरातें

लाइनपार क्षेत्र में हो रही थी नाबालिग बहनों की शादी बिना दुल्हन लौटीं दोनों की बरात।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 06:53 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 06:53 AM (IST)
फेरों से पहले पहुंची पुलिस, बिन दुल्हन लौटी बरातें
फेरों से पहले पहुंची पुलिस, बिन दुल्हन लौटी बरातें

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: थाना दक्षिण के लाइनपार क्षेत्र में अक्षय तृतीय के मौके पर दो नाबालिग बहनों की शादी कराई जा रही थी। द्वारचार और स्वागत की रस्में पूरी हो चुकी थीं। फेरों की तैयारी थी, इसी बीच पुलिस पहुंच गई। पुलिस को देख अफरातफरी मची। बरात लौटाने के बाद पुलिस ने दोनों बहनों को अपनी सुरक्षा में लेकर बाल कल्याण समिति के सामने पेश कर दिया।

शुक्रवार को अक्षय तृतीय पर बाल विवाह को लेकर प्रशासन पहले से अलर्ट था। जिला प्रोबेशन अधिकारी डा. प्रज्ञा शंकर तिवारी ने इस संबंध में सूचना देने के लिए मोबाइल नंबर जारी किए थे। शुक्रवार रात एक व्यक्ति ने बाल संरक्षण अधिकारी अपर्णा कुलश्रेष्ठ को लाइनपार क्षेत्र में बाल विवाह के बारे में बताया। उनकी सूचना पर दक्षिण पुलिस शनिवार सुबह बालिकाओं के घर पहुंच गई।

एक की बरात सिरसागंज से और दूसरी की मटसेना थाने के गांव जमालपुर से आई थी। दूल्हे बालिग थे, लेकिन बड़ी बहन को 18 साल का होने में दो महीने बाकी थे। जबकि दूसरी 16 साल की थी। पुलिस ने माता पिता के साथ दोनों बहनों को बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया। समिति सदस्य जफर आलम ने बताया कि माता पिता ने शपथ पत्र दिया है कि वे अब 18 साल की होने से पहले बेटियों की शादी नहीं करेंगे। इसके बाद दोनों बहनें स्वजन को सौंप दी गईं। इस दौरान इन्हें कहा गया कि दोनों को 17 मई को समिति के सामने फिर पेश होना होगा। इस दौरान समिति सदस्य संगीता पांडे भी उपस्थित रहीं।

chat bot
आपका साथी