पूरी हुई दशकों की मुराद, लेबर कालोनी आरओबी पर रफ्तार

पूरी हुई दशकों की मुराद, लेबर कालोनी आरओबी पर रफ्तार

लाखों की आबादी के लिए आई राहत नहीं लगेगा जाम ड्रीम प्रोजेक्ट का नगर विधायक ने किया लोकार्पण ।

JagranThu, 13 May 2021 06:08 AM (IST)

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : लेबर कालोनी फाटक के रास्ते शहर से जुड़ी लाइनपार क्षेत्र की जनता को जिस पल का इंतजार था। वह बुधवार की सुबह साढ़े नौ बजे आया। रेलवे क्रासिग पर बना रेलवे ओवरब्रिज (पुल) चालू हो गया। नगर विधायक ने इसे जनता को समर्पित किया। ओवर ब्रिज के चालू होने से दर्जनों मुहल्ले और गांवों को लाभ मिलेगा। वहीं क्षेत्र के विकास में भी सहायक होगा।

लाइनपार क्षेत्र की जनता को शहर में आने के लिए रेलवे स्टेशन के निकट बने लेबर कालोनी फाटक को पार करना होता था। जो व्यस्ततम रेल मार्ग पर होने के कारण अक्सर बंद रहता था। यह स्कूल, कालेज जाने वाले छात्र छात्राओं, नौकरीपेशा और आपात स्थिति में फंसे लोगों को मुश्किल में डाल देता था। क्षेत्रीयजन लंबे समय से यहां पुल निर्माण की मांग कर रहे थे। नगर विधायक मनीष असीजा ने इसकी पहल की और निर्माण में आने वाले तमाम बाधाओं को दूर करने में सक्रिय भूमिका निभाई।

कुछ दिन पहले पुल का निर्माण पूरा हुआ तो क्षेत्रीयजन इसके चालू होने का बेसब्री से इंतजार करने लगे। इस संबंध में दैनिक जागरण ने मंगलवार को खबर भी प्रकाशित की थी। इसके बाद बुधवार की सुबह साढ़े नौ बजे लेबर कालोनी में फीता काटकर विधायक ने इसका शुभारंभ किया। वह दूसरे छोर तक पैदल गए। इस दौरान उनके साथ भाजपा के महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार, पूर्व अध्यक्ष सुनील शर्मा, श्रीनिवास शर्मा, पार्षद गुड़िया गुलशन खान, सलीम खान एडवोकेट, श्याम सिंह, सत्यवीर गुप्ता, भगवान दास शंखवार, सेतु निगम के एक्सइएन डीके यादव आदि उपस्थित रहे।

----

इन मुहल्लों को मिलेगा सीधा फायदा

पुल बनने से लेबर कालोनी, वेस्ट ग्लास नई आबादी, दतौजी कलां, दतौजी खुर्द, नगला विष्णु, रेलवे कालोनी, संजय नगर, आनंद बिहार, गुंदाऊं को सीधा लाभ मिलेगा। यहां के लोगों को अब फाटक खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

---

45 करोड़ में बना है पौन किमी लंबा पुल

742.74 मीटर लंबा लेबर कालोनी का टू लेन पुल 45.22 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ है। शहर की तरफ से इस पर रेलवे स्टेशन के पास से चढ़ा जा सकता है। जो लेबर कालोनी में पं. दीनदयाल पार्क के पास उतरता है। रात के समय आवागमन के लिए पुल पर लाइटें भी लगवाई गई हैं।

---

पीएम, सीएम का जताया आभार

नगर विधायक ने पुल निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और पूर्व रेलमंत्री मनोज सिन्हा का आभार जताया। उन्होंने कहा कि यह पुल लाइनपार क्षेत्र के लिए भविष्य बदलने वाला साबित होगा। सभी के सहयोग से इसका निर्माण संभव हो पाया है।

----

सवा साल देरी से पूरा हुआ निर्माण

सरकार से स्वीकृति के बाद इस पुल का निर्माण दिसंबर 2017 में शुरू हुआ। इसे दिसंबर 2019 में पूरा होना था, लेकिन यह अप्रैल 2021 में बनकर तैयार हो सका।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.