ईद की तैयारी शुरू, सादगी से मनेगा त्योहार

12 या 13 मई को दिखेगा चांद घरों में लोग पढ़ेंगे नमाज ईदगाह और प्रमुख मस्जिदों में सिर्फ पांच को अनुमति।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 06:34 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 06:34 AM (IST)
ईद की तैयारी शुरू, सादगी से मनेगा त्योहार
ईद की तैयारी शुरू, सादगी से मनेगा त्योहार

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: रमजान का पाक महीना अब आखिरी पड़ाव पर है। अप्रैल और मई की गर्मी की परवाह किए बिना रोजा रख रहे रोजेदारों को जिस चांद के दीदार का इंतजार है। वह 12 या 13 मई को दिखाई दे सकता है। कोरोना के चलते इस बार भी ईद का त्योहार सादगी के साथ मनाया जाएगा और कोविड नियमों का पालन किया जाएगा। हालांकि घरों में इस त्योहार को लेकर अभी से तैयारी शुरू हो गई है।

दस दिन से लाकडाउन के चलते बाजार बंद हैं। रविवार को इसे सात दिनों के लिए और बढ़ा दिया गया है। ऐसे में ईद की खरीदारी नहीं हो पा रही है, लेकिन मस्जिदों और घरों में सफाई और सजावट का काम शुरू हो गया है। मिठाई की दुकानें भी बंद होने के कारण घर पर ही तरह तरह के व्यंजन बनाने की योजना बनाई गई हैं। पारंपरिक सैवई के साथ ही मिठाई और नमकीन बनाई जाएंगी। उम्मीद जताई जा रही है कि ईद 14 मई की होगी।

पिछले साल की तरह इस बार भी कोरोना संक्रमण का खतरा होने के कारण ईदगाह समेत अन्य प्रमुख मस्जिदों में ईद की नमाज के लिए भीड़ नहीं जुटने दी जाएगी। ऐसे में लोग घर और मुहल्ले की मस्जिदों में ही नमाज पढ़ेंगे। इस्लामिक सेंटर के सचिव मौलाना आलम मुस्तफा याकूबी ने बताया कि प्रतिदिन नमाज के बाद लोगों से सादगी के साथ ईद मनाने और ईद की नमाज के बाद अल्लाह से कोरोना के खात्मे के लिए दुआ करने की अपील की जा रही है।

chat bot
आपका साथी