लड़खड़ाकर संभला फीरोजाबाद, 'सांस' में आई 'सांस'

जिले में दूर हुई आक्सीजन की किल्लत मरीजों को राहत दूसरे जिलों को भी दे रहे मदद इटावा के सौ सिलिंडर भरवाए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 05:33 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 05:33 AM (IST)
लड़खड़ाकर संभला फीरोजाबाद, 'सांस' में आई 'सांस'
लड़खड़ाकर संभला फीरोजाबाद, 'सांस' में आई 'सांस'

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: कोरोना काल में आक्सीजन को लेकर फीरोजाबाद ने खतरा बढ़ने से पहले ही आत्मनिर्भरता की ओर जो कदम बढ़ाए थे उससे हालात बेकाबू होने से पहले संभल गए। दस दिन पहले आक्सीजन का थोड़ा संकट जरूर हुआ, लेकिन थोड़ा लड़खड़ाने के बाद जिला अब संभल गया है। गैस आपूर्ति सुधरने के साथ ही आक्सीजन की बर्बादी रुकने से 'सांस' में सांस आई है।

अप्रैल की शुरुआत से कोरोना का कहर बढ़ने के साथ ही आक्सीजन की कमी को लेकर दूसरे प्रदेश और जिलों से खबरें आने लगी थीं। हालात को भांप कर जिला प्रशासन ने 1200 सिलिडर का आक्सीजन बैंक बनाने के प्रयास शुरू कर दिए थे। कांच उद्योग को आक्सीजन की आपूर्ति रोकने के साथ ही खाली सिलिडर भी जुटा लिए गए थे, लेकिन मेडिकल कालेज में अत्यधिक खपत और ऊपर से तरल आक्सीजन की आपूर्ति न होने से अप्रैल के अंत में किल्लत होने लगी।

सरकारी ट्रामा सेंटर और मेडिकल कालेज तक में आक्सीजन की कमी होने से मरीजों की मृत्यु होने के आरोप उनके स्वजन ने लगाए। हालात को नियंत्रित करने के लिए डीएम चंद्र विजय सिंह ने सीडीओ चर्चित गौड़, नगर आयुक्त विजय कुमार और सिटी मजिस्ट्रेट गुलशन कुमार को आक्सीजन प्रबंधन का जिम्मा सौंपा। इन अधिकारियों ने कुछ आक्सीजन प्लांटों पर छापेमारी कर उनकी मनमानी और मेडिकल कालेज में गैस की बर्बादी रोकी।

अब हालात सामान्य हो गए हैं। सभी अस्पतालों के साथ ही होम आइसोलेशन में रह रहे सभी मरीजों को भी डाक्टर के परामर्श से आक्सीजन मिलने लगी है। इतना ही नहीं जरूरत पड़ने पर अब दूसरे जिलों को फिर से मदद देने में सक्षम हो गए हैं। शुक्रवार को इटावा के सौ सिलिंडर रीफिल कराए गए।

---

ओम हास्पिटल में प्लांट लगने से भी मिली राहत

स्टेशन रोड स्थित ओम हास्पिटल में पर्यावरण से आक्सीजन बनाने का प्लांट लगने से भी काफी राहत मिली है। यहां कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती हैं।

----

-शिकोहाबाद में बन रहा 50 बेड का कोविड हास्पिटल

कोरोना से लड़ने को प्रशासन ने अपने संसाधन बढ़ाना शुरू कर दिए हैं। शिकोहाबाद के जिला संयुक्त चिकित्सालय में 50 बेड का कोविड हास्पिटल बनना शुरू हो गया है। डीएम ने बताया कि यह दो दिन में चालू हो जाएगा।

---

सिरसागंज सीएचसी को मिलेंगे 25 आक्सीजन कंसंट्रेटर

सिरसागंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भी आक्सीजन के लिए आत्मनिर्भर बनेगा। यहां के लिए शासन से 25 पलंग पर आक्सीजन कंसंट्रेटर जल्द ही उपलब्ध कराए जाएंगे। इनके जरिए बिना सिलिंडर के मरीजों को आक्सीजन गैस मिलेगी।

----

आक्सीजन चाहिए तो यहां दें सूचना 7579829009 या वाट्सएप नंबर 7457022848

---

जिले में आक्सीजन की कमी पहले भी नहीं थी। अब हमने इसकी मांग और आपूर्ति को और व्यवस्थित कर दिया है। इटावा में संकट ज्यादा होने पर शासन के निर्देश पर सौ सिलिडर गैस दी गई।

-चंद्र विजय सिंह डीएम

chat bot
आपका साथी