तलवारबाजी में बेटियों ने दिखाया हुनर

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : फीरोजाबाद के खिलाड़ी अब सिर्फ क्रिकेट जैसे प्रमुख खेलों में ह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jan 2018 08:28 PM (IST) Updated:Wed, 03 Jan 2018 08:28 PM (IST)
तलवारबाजी में बेटियों ने दिखाया हुनर
तलवारबाजी में बेटियों ने दिखाया हुनर

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : फीरोजाबाद के खिलाड़ी अब सिर्फ क्रिकेट जैसे प्रमुख खेलों में ही आगे नहीं बढ़ रहे हैं, बल्कि जिले में तलवारबाजी जैसा परंपरागत खेल भी अब खिलाड़ियों को लुभा रहा है। इसकी बानगी खेल स्टेडियम पर बुधवार को हुई जिला स्तरीय प्रतियोगिता में देखने को मिली। तलवारबाजी प्रतियोगिता में 150 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

स्पोर्टस स्टेडियम में तलवारबाजी की कोच सुमन ¨सह के आने के बाद से तलवारबाजी का प्रशिक्षण शुरू हुआ है। इस प्रशिक्षण के चलते अब इस खेल के प्रति रुझान भी बढ़ा है। बुधवार को हुई प्रतियोगिता में छात्राओं ने तलवारबाजी के हुनर का प्रदर्शन किया। छात्रों ने भी तलवारबाजी के गुर दिखाए। कई कॉलेजों से भी प्रतिभागी यहां पहुंचे। प्रतियोगिता का शुभारंभ डॉ.रामनाथ सुमन ने किया। निर्णायक मंडल में भाग्यश्री, रिजवान कुरैशी, दिनेश कुमार, अभिषेक कुमार, सहदेव ¨सह, सुमन ¨सह रहीं। समापन पर विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर नीतू ¨सह, डॉ.राजीव पचौरी, विकास पालीवाल, सुधीर ¨सह एडवोकेट, अभिषेक गौतम, जितेद्र ¨सह, जीत चौधरी, देवेंद्र कुमार पाल, रोहित राजपूत उपस्थित थे।

ये रहे विजेता

बालक वर्ग

* प्रथम ग्रुप : निखिल, आकाश, अमन तिवारी, दिव्यांक राजौरिया।

* द्वितीय ग्रुप : अजय ¨सह, हर्षप्रताप, अंकुश यादव, सुमित सविता।

* तृतीय ग्रुप : कपिल कुमार, सुलभ यादव, प्रियांशू गुप्ता, ध्रुव यादव।

बालिका वर्ग

* प्रथम ग्रुप : संस्कृति, निशा जयवीर यादव, सुलेखा, नेहा यादव।

* द्वितीय ग्रुप : राशि बघेल, मुस्कान शर्मा, निशा यादव, निधि यादव।

* तृतीय ग्रुप : क्षमा यादव, गुनगुन दास, तान्या यादव, साक्षी यादव।

(विजेता क्रमश : पहले, दूसरे, तीसरे एवं चौथे स्थान पर रहे हैं)

14 वर्ष तक के बच्चे पाते हैं प्रशिक्षण : स्टेडियम पर हर रोज शाम को चलने वाले तलबारवाजी के प्रशिक्षण शिविर में आसपास के गांवों के 14 वर्ष तक के बच्चे तलवारबाजी का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। कोच सुमन ¨सह द्वारा पांच से छह वर्ष के बच्चों को भी तलवार चलाना सिखाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी