कांच निर्यातकों ने सेमिनार में उठाई समस्याएं, दिए सुझाव

वाणिज्य सप्ताह के तहत उद्योग विभाग में हुआ आयोजन एक्सपोर्ट सहित विभिन्न सजावटी आइटमों के सजे स्टाल।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 06:46 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 06:46 AM (IST)
कांच निर्यातकों ने सेमिनार में उठाई समस्याएं, दिए सुझाव
कांच निर्यातकों ने सेमिनार में उठाई समस्याएं, दिए सुझाव

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: जिला उद्योग केंद्र के सभागार में वाणिज्य सप्ताह के तहत शुक्रवार को सुबह 11 बजे से सेमिनार का आयोजन हुआ, जिसमें प्रमुख निर्यातकों ने एक्सपोर्ट से जुड़ी समस्याओं को प्रमुखता से उठाया। साथ ही कांच निर्यातक इकाइयों व प्रमुख हस्तशिल्पियों द्वारा डेढ़ दर्जन से अधिक स्टाल भी सजाए गए।

वाणिज्य सप्ताह का शुभारंभ एमएसएमई के सहायक निदेशक अभिषेक सिंह, उपायुक्त उद्योग अमेरश कुमार पांडेय, सीडीजीआइ की असिस्टेंट डायरेक्टर डा. ज्योति जैन, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य केडी मिश्रा ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप जलाकर किया। एमएसएमई के सहायक निदेशक ने निर्यातकों के लिए विभाग द्वारा संचालित तकनीकी अपग्रेड, सब्सिडी व कलस्टर सहित विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। ग्लास मैन्यूफैक्चर एंड एक्सपोर्ट एसोसिएशन सचिव सरवर हुसैन ने कहा कि शहर से देश-विदेश में करोड़ों का एक्सपोर्ट होता है। फिर भी निर्यातकों को कांच उद्योग विकास केंद्र (सीडीजीआइ) से कोई सहयोग नहीं मिलता है।

प्रमुख एक्सपोर्टर राजीव दीक्षित ने कहा कांच आइटम तैयार करने में सिल्वर का अधिक प्रयोग होता है, लेकिन सीडीजीआइ में सिल्वर की शुद्धता की जांच तक नहीं हो पाती। रिपोर्ट के लिए कई दिनों तक इंतजार करना पड़ता है। अब तक कांच आइटमों की टेस्टिग के लिए लैब तैयार नहीं हो सकी। एलडीएम निर्मल टोपो ने निर्यातकों को बैंकिग सेक्टर से निर्यातक कैसे लाभ उठा सकते हैं, इसकी विस्तार से जानकारी दी। उद्योग विभाग के सहायक प्रबंधक संदीप यादव ने ओडीओपी, फ्रेट स्कीम, स्टांप ड्यूटी, तकनीकी उन्नयन सहित अन्य योजनाओं के बारे में बताया। - राज्यस्तरीय पुरस्कार से सम्मानित निर्यातकों का हुआ स्वागत: लखनऊ में राज्यस्तरीय पुरस्कार से सम्मानित ग्लास वर्ड के विशाल गर्ग, मिलेनियम ग्लास इंडस्ट्रीज के संजय जैन,व केएस इंडस्ट्रीज के गगन सचदेवा का सेमिनार के समापन पर माला पहना कर जोरदार स्वागत किया गया। - सेमिनार में यह रहे उपस्थित: आशीष गर्ग, दीपक जैन, गौरव सचदेवा, राजेंद्र गुप्ता, विनीत जैन, शरद चंद्रा, विपिन अग्रवाल, आशीष जैन, अभिषेक दत्त, अनीश जैन, अरशद काजी, सहायक प्रबंधक पूजा सिंह, शत्रुधन दिवाकर, सोनील कुमार, प्रधान सहायक राजेश सक्सेना, कौशल विकास मिशन के प्रबंधक उपेंद्र गर्ग आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी