उपवास रखकर की महागौरी की उपासना, कन्याओं को कराया भोज

मां दुर्गा के आठवें स्वरूप का विधि विधान से किया पूजन मैया के जयकारों से गूंजे घर और मंदिर नवमी का पूजन आज।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 06:43 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 06:43 AM (IST)
उपवास रखकर की महागौरी की उपासना, कन्याओं को कराया भोज
उपवास रखकर की महागौरी की उपासना, कन्याओं को कराया भोज

संवाद सहयोगी, फीरोजाबाद: नवदुर्गा महोत्सव के आठवें दिन मंगलवार को घर-घर आदिशक्ति के स्वरूप माता महागौरी की भक्तिभाव से पूजा अर्चना की गई। श्रद्धालुओं ने उपवास रखकर उपासना की। विधि विधान से पूजन कर माता रानी के दरबार में माथा टेक और प्रसाद चढ़ाया। इसके बाद कन्याओं को भोज कराने के बाद उपहार भेंट किए। मंगलवार को अष्टमी मनाई गई। सुबह श्रद्धालु जल्दी उठे और माता महागौरी के पूजन की तैयारी में जुट गए। श्रद्धालुओं ने उपवास रखते हुए माता रानी को चंदन, रोली, हल्दी, सिदूर, पुष्पहार, सुगंधित द्रव्य और मिष्ठान सहित पान अर्पित किए। मंत्र का जाप करते हुए पुष्प चढ़ाए। माता की कथा सुनने के बाद धूप और दीपक से सामूहिक आरती की। कन्याओं को भोज कराया। उन्हें लाल चुनरी सहित अन्य उपहार भी भेंट किए। इसके बाद श्रद्धालु नगर के प्रमुख राज राजेश्वरी कैला देवी मंदिर में माता रानी के दर्शन करने पहुंचे। सुबह 11 बजे भोग के समय श्रद्धालुओं का मंदिर के अंदर प्रवेश रोक दिया गया। इसके कारण गेट के बाहर लंबी लाइन लग गई। आधा घंटे बाद फिर पट खुले तब श्रद्धालुओं ने माता रानी के दर्शन किए।

कोटला रोड स्थित पथवारी माता मंदिर, उसायनी स्थित वैष्णो देवी धाम पर भी दोपहर 12 बजे तक पूजन करने का सिलसिला जारी रहा। वहीं सुहाग नगर स्थित सीयर देवी मंदिर पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पट बंद कर दिए थे। श्रद्धालुओं ने गेट से ही मैया के दर्शन कर प्रसाद चढ़ाया। इसके साथ ही अन्य देवी मंदिरों में भी श्रद्धालुओं ने मैया के दर्शन कर सुख समृद्धि की कामना की। बुधवार को घर-घर नवमी की पूजा होगी।

-----

नवमी आज, उमड़ेगी भीड़ : बुधवार को भक्तिभाव से नवमी मनाई जाएगी। इस दौरान घरों में पूजन करने के बाद श्रद्धालु मंदिरों में माता के दर्शन करने के लिए पहुंचेंगे। इसको देखते हुए मंदिर प्रबंध समितियों द्वारा बैरियर लगाने की व्यवस्था की गई है। थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क और शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए श्रद्धालु माता के दर्शन करेंगे।

chat bot
आपका साथी