सीबीएसई बोर्ड- छात्र-छात्राओं का डाटा एकत्रित नहीं कर पा रही कमेटी

कक्षा 10वीं के छात्र-छात्राओं को प्रमोट करने की प्रक्रिया प्रभावित बोर्ड ने सभी प्रधानाचार्यो से 20 मई तक मांगा है आनलाइन डाटा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:15 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:15 AM (IST)
सीबीएसई बोर्ड- छात्र-छात्राओं का डाटा एकत्रित नहीं कर पा रही कमेटी
सीबीएसई बोर्ड- छात्र-छात्राओं का डाटा एकत्रित नहीं कर पा रही कमेटी

संवाद सहयोगी, फीरोजाबाद: कोरोना संक्रमण के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के कक्षा 10वीं के छात्र-छात्राओं को बगैर परीक्षा के प्रमोट करने की प्रक्रिया प्रभावित हो रही है। स्कूल-कालेज बंद होने के कारण प्रधानाचार्यो की अध्यक्षता में बनाई गई सात सदस्यीय कमेटी छात्र-छात्राओं का पिछले तीन वर्ष का डाटा एकत्रित नहीं कर पा रही है।

कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं की परीक्षाओं को रद्द करते हुए छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोट करने का निर्णय लिया है। इसके लिए बोर्ड ने सभी स्कूलों में प्रधानाचार्यो की अध्यक्षता में सात सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। ताकि पिछले तीन साल में छात्र-छात्राओं की कराई गई प्री बोर्ड परीक्षा, अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा और टेस्ट के आधार पर मूल्यांकन हो सके। इस कमेटी को 20 मई तक संबंधित छात्र-छात्राओं का डाटा बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करना है, ताकि 15 जून तक रिजल्ट घोषित किया जा सके। एमजीएम स्कूल के प्रधानाचार्य डीके शर्मा का कहना है कि स्कूल-कालेज बंद होने के कारण अधिकांश छात्र-छात्राओं का डाटा एकत्रित नहीं हो पा रहा है।

---

रिजल्ट पर अंतिम मुहर लगाएगा बोर्ड : आईवे इंटरनेशनल स्कूल की प्रधानाचार्या नंदनी यादव ने बताया कि पिछले तीन वर्ष की परीक्षाओं और टेस्ट के आधार पर मूल्यांकन किया जा रहा है। अगर किसी अभिभावकों को आपत्ति होगी तो वह बोर्ड में दावा कर सकता है। संबंधित छात्र-छात्राओं की परीक्षा कराई जा सकती है। छात्र-छात्राओं के रिजल्ट पर बोर्ड ही अंतिम मुहर लगाएगा।

----

इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुई फर्जी समय सारिणी : कोरोना संक्रमण के कारण माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं टाल दी हैं, लेकिन सोमवार को इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुई समय सारिणी में पांच जून से परीक्षाएं शुरू होना दर्शाया गया है। डीआइओएस बालमुकुंद प्रसाद ने बताया कि यूपी बोर्ड द्वारा 20 मई के बाद परीक्षाएं कराने का निर्णय लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी