अब सरकारी पैसे से अभिभावक खरीदेंगे बच्चों का सामान

ड्रेस जूता मोजा बैग खरीदने के लिए मिलेंगे 1056 रुपये पारदर्शिता लाने के लिए शासन ने लिया फैंसला।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 06:51 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 06:51 AM (IST)
अब सरकारी पैसे से अभिभावक खरीदेंगे बच्चों का सामान
अब सरकारी पैसे से अभिभावक खरीदेंगे बच्चों का सामान

- ड्रेस, जूता, मोजा, बैग खरीदने के लिए मिलेंगे 1056 रुपये

- पारदर्शिता लाने के लिए शासन ने लिया फैसला, तैयारी शुरू संवाद सहयोगी, फीरोजाबाद: परिषदीय स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए यूनीफार्म, जूता, मोजा और बैग खरीदने की जिम्मेदारी शासन ने अब अभिभावकों की तय कर दी है। इसके लिए अभिभावकों के खाते में प्रति विद्यार्थी 1056 रुपये की धनराशि मिलेगी। शासन ने पारदर्शिता लाने के लिए यह व्यवस्था लागू कर दी है।

परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को नए शैक्षिक सत्र में दो यूनीफार्म, स्वेटर, जूता, मोजा और बैग निश्शुल्क उपलब्ध कराए जाते थे। ठेकेदार द्वारा मानक के अनुरूप आपूर्ति नहीं की जाती थी। क्वालिटी के साथ-साथ किसी बच्चे को छोटी यूनीफार्म तो किसी को छोटे-बड़े जूते और स्वेटर मिलते थे। शिकायत होने पर अधिकारी भी अपना पल्ला झाड़ लेते थे। जिसको लेकर अभिभावक नाराजगी जताते थे।

अब शासन ने पारदर्शिता बनाए रखने के लिए उक्त सामान खरीदने की जिम्मेदारी अभिभावकों की तय कर दी है। इसके लिए बच्चों के आधार कार्ड के साथ अभिभावकों के आधार कार्ड और बैंक खाता की डिटेल सहित अन्य जानकारी मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड की जा रही है।

-----

खूब चलता था कमीशन का खेल: सामान की आपूर्ति बाहर के ठेकेदारों को दी जाती थी। वे निम्न क्वालिटी की आपूर्ति देते थे। अभिभावक विरोध करते थे और विभागीय अधिकारी कमीशन के कारण चुप्पी साधे रहते थे, लेकिन अब कमीशन का खेल बंद हो जाएगा।

----- इस प्रकार खरीदना होगा सामान

यूनीफार्म -600 रुपये

स्वेटर -200 रुपये

जूते -135 रुपये

बैग -100 रुपये

मोजा -12 रुपये

------

जिले में परिषदीय स्कूलों की संख्या -1860

प्राथमिक स्कूल -1231

उच्च प्राथमिक स्कूल -345

कंपोजिट स्कूल - 284

कुल छात्र-छात्राओं की संख्या -1.62 लाख

----- इस बार शासन ने नई व्यवस्था लागू कर दी है। जिसके तहत अब अभिभावक ही बच्चों के लिए यूनीफार्म, जूता, मोजा, बैग और स्वेटर खरीदेंगे। इसके लिए शासन सीधे उनके खाते में धनराशि भेजेगा।

- अंजली अग्रवाल, बीएसए

chat bot
आपका साथी