घरों में गूंजे जयकारे, मंदिरों में दर्शन कर मांगा सुख समृद्धि का वरदान

पहले दिन घरों में सजी माता की चौकी मूर्ति और कलश की हुई स्थापना मंदिरों में सीमित श्रद्धालुओं को मिला प्रवेश बाहर उड़ती रही कोविड नियमों की धज्जियां।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:51 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:51 AM (IST)
घरों में गूंजे जयकारे, मंदिरों में दर्शन कर मांगा सुख समृद्धि का वरदान
घरों में गूंजे जयकारे, मंदिरों में दर्शन कर मांगा सुख समृद्धि का वरदान

संवाद सहयोगी, फीरोजाबाद: चैत्र नवरात्र महोत्सव के पहले दिन घर-घर माता की चौकी सजाई गई। घट स्थापना के बाद कई श्रद्धालुओं ने मूर्ति स्थापना भी की। इस दौरान मैय्या के जयकारों से घर गूंज उठे। वहीं मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। मंदिर के बाहर कोविड-19 के नियम तार-तार होते नजर आए, वहीं अंदर सीमित संख्या में श्रद्धालुओं ने मैय्या के दर्शन किए।

नवरात्र महोत्सव की तैयारी घरों और मंदिरों में कई दिन पहले शुरू हो गई थी। मंगलवार की सुबह महिलाएं सामान्य दिनों की अपेक्षा सुबह जल्दी उठीं और घर की धुलाई सफाई के बाद पूजा की तैयारी शुरू की। घर के मंदिर या उसके पास में ही माता की चौकी सजाई। कलश स्थापना कर मां की आराधना की। इसके बाद मां का हलवा, पूड़ी, मिठाई, फल और मेवा का भोग लिया। श्रद्धालुओं ने मां को प्रसन्न करने के लिए व्रत का संकल्प लिया। घरों में सामूहिक आरती हुई और मैय्या के जयकारे से माहौल भक्तिमय हो गया।

-----

कैला देवी मंदिर पर उमड़ी भीड़

कोरोना संक्रमण के कारण मंगला दर्शन के दौरान श्रद्धालुओं की संख्या कम थी, लेकिन सूरज चढ़ने के साथ-साथ श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने लगी। सुबह नौ बजे तक गेट के बाहर महिलाओं और पुरुषों की भीड़ जमा हो गई थी। बड़ा गेट बंद था, छोटे गेट पर तैनात कर्मचारी बिना मास्क लगाकर श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिग करने के बाद प्रवेश दे रहा था। गेट के बाहर सैकड़ों की भीड़ जमा थी। मंदिर के अंदर मुंह पर मास्क और हाथों को सैनिटाइजर करने के बाद मैय्या के दर्शन करने की अनुमति मिली। वहीं मंदिर के बाहर सजे बाजार में खूब भीड़ जुटी। अधिकांश महिलाएं बिना मास्क के खरीदारी करती नजर आई।

----

पथवारी माता मंदिर में शारीरिक दूरी का नहीं हुआ पालन: कोटला रोड स्थित पथवारी माता मंदिर पर सुबह से ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया। परिसर में महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग बेरीकेटिग लगाई गई थी। यहां थर्मल स्क्रीनिग की व्यवस्था नहीं थी। श्रद्धालु एक गेट से प्रवेश करते हुए दूसरे से बाहर निकले। श्रद्धालु शारीरिक दूरी का दायरा भूलकर मैय्या के दर्शन कर रहे थे।

-----

वैष्णो देवी धाम पर रही सख्ती: उसायनी स्थित वैष्णोदेवी धाम मंदिर पर कोरोना संक्रमण को देखते हुए सख्ती बरती गई। श्रद्धालु मुंह पर मास्क, गेट पर लगी मशीन से हाथों को सैनिटाइजर करने और शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए गोले में खड़े किए। एक साथ में पांच श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। ट्रस्ट अध्यक्ष ललितेश जैन ने बताया कि दान पात्र में ही प्रसाद और माता की चुनरी चढ़ाई जा रही हैं। बिना मास्क के किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी