पीपीई किट पहन कर वोट डालेंगे कोरोना संदिग्ध

कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य केंद्र से जोड़े सभी बूथ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Nov 2020 06:48 AM (IST) Updated:Tue, 03 Nov 2020 06:48 AM (IST)
पीपीई किट पहन कर वोट डालेंगे कोरोना संदिग्ध
पीपीई किट पहन कर वोट डालेंगे कोरोना संदिग्ध

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: तीन नवंबर को कोरोना के लक्षणों वाले मतदाताओं को भी मतदान का मौका मिलेगा, लेकिन बूथ में एंट्री से पहले उन्हें पीपीई किट पहननी होगी, जो बूथ पर ही उन्हें प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

चुनाव आयोग ने मतदान का समय सुबह सात से शाम छह बजे तक का रखा है। कोरोना काल में हो रहे उपचुनाव में आयोग का ध्यान ज्यादा से ज्यादा मतदान के साथ ही कोरोना से बचाव पर भी है। इसके लिए 'हमारा लक्ष्य कोविड से सुरक्षित निर्वाचन' का नारा दिया है। रवानगी से पहले पोलिग पार्टियों को मतदान सामग्री के साथ कोरोना से बचाव के संसाधन भी मुहैया कराए जाएंगे। बूथ के अंदर कोई भी मतदाता बिना मास्क और ग्लब्स के प्रवेश न कर सके, इसके लिए जिस बूथ पर जितने मतदाता हैं, उतने ग्लब्स भी दिए जाएंगे।

मतदान केंद्र में थर्मल स्क्रीनिग के दौरान दो बार नापने पर भी जिसे मतदाता का तापमान मानक से अधिक होगा। उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्हें वोट डालने के लिए अंतिम एक घंटे यानी शाम पांच से छह बजे के बीच बुलाया जाएगा। एडीएम एपी श्रीवास्तव ने बताया कि पीपीई किट कोरोना संदिग्ध मरीजों को बूथ में प्रवेश से पहले दी जाएंगी।

यदि किसी बूथ पर इससे अधिक संदिग्ध मतदाता होंगे तो स्वास्थ्य केंद्र से और किट भेजी जाएंगे। कोरोना संदिग्धों की पहचान करने, किट उपलब्ध कराने के लिए सभी बूथों को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों से जोड़ दिया गया है।

---

आशा कार्यकर्ताओं को दी थर्मल स्क्रीनिग की जिम्मेदारी: मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिग के लिए आशा कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी है। उन्हें इन्फ्रारैड थर्मामीटर दे दिए गए हैं। सीएमओ नीता कुलश्रेष्ठ ने आशाओं को निर्देश दिए हैं कि वे मतदान के दिन सुबह छह बजे मतदान केंद्र पर पहुंच जाएं।

chat bot
आपका साथी