स्वच्छता परखने अगले माह आएगी टीम

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 की तैयारियों में जुटे ननि के अधिकारी प्रमुख चौराहों पर लगे होर्डिंग सफाई व्यवस्था पर विशेष जोर।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 06:03 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 06:03 AM (IST)
स्वच्छता परखने अगले माह आएगी टीम
स्वच्छता परखने अगले माह आएगी टीम

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में परीक्षा की घड़ी नजदीक आ चुकी है। मार्च के पहले अथवा दूसरे सप्ताह में केंद्र सरकार द्वारा नामित टीम सुहागनगरी में दस्तक देगी। वह गोपनीय तरीके से शहर की स्वच्छता परखेगी। इसके साथ लोगों से स्वच्छता को लेकर फीडबैक लिया जाएगा कि वह सफाई व्यवस्था को लेकर कितने संतुष्ट हैं।

स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में नगर निगम ने स्वच्छता के मामले में लंबी छलांग लगाई थी। फास्टेस्ट मूवर्स सिटी का खिताब पाने के साथ प्रदेश में छठवां स्थान हासिल किया था। वर्ष 2021 में सुहागनगरी को प्रदेश में अव्वल स्थान पर लाने का अधिकारियों ने लक्ष्य बनाया है। स्वच्छ सर्वेक्षण में बेहतर रैंक पाने को नगर निगम के अधिकारी हर स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए मैजिक शो, नुक्कड़ नाटक सहित अन्य आयोजन कराए जा रहे हैं। सबसे अधिक जोर लोगों से सकारात्मक फीडबैक कराने पर दिया जा रहा है। इसमें 60 हजार से अधिक लोग फीडबैक दे चुके हैं।

केंद्रीय टीम स्वच्छता परखने के लिए मार्च के पहले अथवा दूसरे सप्ताह में आएगी। पूरे शहर का सर्वे करने के बाद अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपी जाएगी। केंद्रीय टीम आने पहले नगर निगम द्वारा शहर के प्रमुख चौराहों व सार्वजनिक स्थलों पर होर्डिंग बैनर लगवाए जा रहे हैं, जिससे अधिक से अधिक लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हों। -स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में शहर को पूरे प्रदेश में अव्वल स्थान पर लाने का लक्ष्य बनाया है। इसके लिए डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन, सकारात्मक फीडबैक कराने व कूड़ा निस्तारण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। हमें पूरी उम्मीद है कि वर्ष 2021 में बेहतर परिणाम सामने आएंगे।

- विजय कुमार, नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी