फिर बंद हो गई नहर, झील से आएगा गंगाजल

नहर पर अवशेष कार्य पूरा करने को सात दिन का लिया क्लोजर जल निगम द्वारा झील से प्रतिदिन 60 एमएलडी दिया जाएगा पानी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 05:45 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 05:45 AM (IST)
फिर बंद हो गई नहर, झील से आएगा गंगाजल
फिर बंद हो गई नहर, झील से आएगा गंगाजल

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: जसराना से आने वाली नवीन जेड़ाझाल नहर सिचाई विभाग ने शनिवार की रात से फिर बंद कर दी है। अब सात दिनों तक जल निगम द्वारा नंदपुर झील से पूरे शहर में गंगाजल की सप्लाई कराई जाएगी।

सिंचाई विभाग द्वारा नहर में स्केप चैनल बनाने के लिए पिछले साल दिसंबर में 15 दिन का क्लोजर लिया था। पांच दिसंबर से नहर में पानी बंद होने के बाद जल निगम द्वारा नंदपुर झील से शहर में प्रतिदिन 40 मिलियन लीटर (एमएलडी) गंगाजल की आपूर्ति की गई। हालांकि प्रेशर कम होने के कारण शहर के कई मुहल्लों में पानी का संकट रहा। नहर की सफाई का काम पूरा न होने पर तीन दिन का क्लोजर बढ़ाया गया। इसके बाद 26 दिसंबर को पानी छोड़ा गया, तब जाकर शहर से गंगाजल का संकट दूर हो सका।

अब सिचाई विभाग ने जेड़ाझाल नहर पर स्केप चैनल का बचा हुआ कार्य पूरा कराने के लिए सात दिन का क्लोजर लिया है। अब नंदपुर स्थित झील से शहर में गंगाजल की सप्लाई की जाएगी। जल निगम के सहायक अभियंता डीसी शर्मा ने बताया कि सिचाई विभाग ने शनिवार की रात से सात दिन का क्लोजर लिया है। झील से प्रतिदिन सुबह-शाम 60 एमएलडी पानी दिया जाएगा, जिससे पेयजल का संकट न रहे। रविवार को झील से पूरे शहर में गंगाजल की सप्लाई हुई। अधिकारी जलापूर्ति की मानीटरिग करते रहे। - स्केप चैनल का कार्य पूरा करने के लिए सिचाई विभाग को इसी शर्त पर क्लोजर दिया गया है कि निर्धारित सात दिन के अंदर कार्य पूरा कर लिया जाएगा, जिससे शहर में लोगों को परेशानी न हो। -आरबी राजपूत, महाप्रबंधक जलकल

chat bot
आपका साथी