मरीजों की दुआ से निरोग हुआ अस्पताल

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: बेहतर सफाई व्यवस्था और रोगियों को अच्छी सहूलियत उपलब्ध कराने का इनाम बुधवार को टूंडला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) को मिला। लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री की उपस्थिति में महानिदेशक परिवार कल्याण मीना गुप्ता ने एक लाख रुपये का पुरस्कार सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. संजीव वर्मा व सीएमओ डॉ. एसके दीक्षित को दिया। कभी बीमारू कही जाने वाली सीएचसी पर मरीजों को बेहतर सुविधा मिली तो उनसे हुई बातचीत के आधार पर तैयार रिपोर्ट ने व्यवस्था के मामले में अस्पताल को निरोग साबित कर दिया, जिसके आधार पर कायाकल्प योजना में सीएचसी टूंडला को यूपी में ग्यारहवां स्थान प्राप्त हुआ।

चिकित्सा अधीक्षक डॉ. संजीव वर्मा ने बताया कि केंद्र सरकार ने सरकारी अस्पतालों में सफाई व्यवस्था सुधारने आदि के उद्देश्य से कायाकल्प योजना शुरू की है। प्रदेश स्तर की टीम दो बार सरकारी अस्पतालों में सफाई और रोगियों को मिलने वाली सहूलियतों का निरीक्षण करती है। टीम की रिपोर्ट के आधार पर सरकारी अस्पतालों को नंबर और रैं¨कग मिलती है। उन्होंने बताया कि जनपद के अन्य सरकारी अस्पतालों की तुलना में टूंडला स्वास्थ्य केंद्र पर सफाई व्यवस्था टीम को ठीक मिली थी। रोगियों को सुविधा देने के मामले में भी सीएचसी अव्वल रही है। यही कारण कि यहां रोजाना की ओपीडी करीब 1500 रोगियों की है। हर माह करीब पांच सौ महिलाओं की नार्मल डिलीवरी होती है। जरूरत पड़ने पर सिजेरियन ऑपरेशन भी डॉक्टर करते हैं। इन सब कारणों से टूंडला स्वास्थ्य केंद्र को प्रदेश के सरकारी अस्पतालों की रैं¨कग में 11 वां स्थान मिला। पुरस्कार राशि से स्वास्थ्य केंद्र पर विकास के कार्य कराए जाएंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.