देवोत्थान पर हर जगह बैंड, बाजा और बरात, लगेगा जाम का झाम

देवोत्थान पर सोमवार को शादियां ही शादियां होंगी। करीब एक हजार शादियों का अनुमान है। हालात यह हैं कि बैंडबाजे और मैरिज होम फुल हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 11:13 PM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 11:13 PM (IST)
देवोत्थान पर हर जगह बैंड, बाजा और बरात, लगेगा जाम का झाम
देवोत्थान पर हर जगह बैंड, बाजा और बरात, लगेगा जाम का झाम

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: देवोत्थान पर सोमवार को हर जगह बैंड, बाजा और बरात की धूम रहेगी। शहर हो या नगर व कस्बा, हर जगह शहनाई की गूंज सुनाई देगी। इस साल नजदीक में अन्य कोई सहालग न होने के कारण ही देवोत्थान पर पिछले साल की तुलना अधिक शादियां हैं। अनुमान के अनुसार जिले में तकरीबन एक हजार से अधिक शादियां हैं। इसका नतीजा बैंड बाजे तथा धर्मशाला, गेस्ट हाउस और मैरिज होम फुल हो गए हैं। वहीं प्रशासन भी सामूहिक विवाह समारोह आयोजित कर रहा है।

देवोत्थान पर शादियों का महाकुंभ है। जिन घरों शादियां हैं, वहां तैयारियां चल रही हैं। लोग सामान की खरीदारी में जुटे हुए हैं। इसके चलते बाजार भी गुलजार हो गए हैं। कपड़ों की दुकान हो या फिर ब्यूटी पार्लर, शूज, सौंदर्य प्रसाधन, रेडीमेड कपड़े आदि, हरेक पर भीड़ लगी हुई है। हलवाई और कैट¨रग का काम करने वालों की भी मौज आई है। दुल्हन के सजने के लिए भी ब्यूटी पार्लर नहीं मिल रही हैं। इसको लेकर शादी वाले परिवार खासी टेंशन में हैं।

प्रशासन और सामाजिक संगठन करा रहे सामूहिक शादियां:

जिला प्रशासन ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत प्रत्येक ब्लॉक में सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किए हैं। सर्वाधिक 51 जोड़ों की शादी मदनपुर ब्लॉक में होंगी। टूंडला व अरांव में 10-10, फीरोजाबाद व नारखी में 19-19, शिकोहाबाद में 18, जसराना व एका में 20 और हाथवंत में कुल 36 जोड़े परिणय सूत्र में बंधेंगे।

खाली स्थानों पर ही लगाए जाएंगे टेंट: देवोत्थान पर उन जोड़ों की भी शादियां होती हैं, जिनके अन्य मुहूर्त नहीं निकलते। इस कारण भी इस दिन शादियां अधिक होती हैं। इस बार तो हालात ही जुदा हैं। साहलग कम होने के कारण इस दिन सर्वाधिक शादियां हैं। हाल यह है कि कई दिनों पूर्व ही मैरिज होम, धर्मशालाएं बुक हो चुकी हैं। ऐसे में अनेक लोगों को अपने घरों के आसपास ही खाली स्थान पर टेंट लगवाने पड़ सकते हैं।

chat bot
आपका साथी