बुखार से अमौली में युवक की मौत, रुसिया में डेंगू का डंक

जागरण टीम फतेहपुर तीन दिन से ठिठके डेंगू का डंक अब फिर असर दिखाने लगा है। मंगलवार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 12:51 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 12:51 AM (IST)
बुखार से अमौली में युवक की मौत, रुसिया में डेंगू का डंक
बुखार से अमौली में युवक की मौत, रुसिया में डेंगू का डंक

जागरण टीम फतेहपुर: तीन दिन से ठिठके डेंगू का डंक अब फिर असर दिखाने लगा है। मंगलवार को अमौली कस्बे में 35 वर्षीय अमित की मौत बुखार के चलते हो गई तो वहीं इसी ब्लाक के रुसिया गांव में नवनीत नामक 18 साल के युवक पर डेंगू की पुष्टि हुई है। जिसके बाद एक बार फिर जिले में बीमारी की रोकथाम की हलचल तेज हो गई है। रोकथाम के लिए पूरे दिन में दस गांवों में कैंप लगाए गए, जिनमें 230 बीमारों को दवा बांटी गई। तीन गांवों में 410 घरों में मच्छरों के लार्वा को नष्ट करने का अभियान चला।

मंगलवार को अमौली सीएचसी से चिकित्सक डा. प्रदीप ने रुसिया गांव कैंप लगाया। यहां कुल तीस मरीज निकले, जिन्हें दवाएं बांटी गई। मलेरिया व डेंगू की जांच के लिए चार-चार नमूने लिए। उधर अमौली में बुखार से मरने वाले अमित के बारे में चिकित्साधीक्षक डा. पुष्कर कटियार ने बताया कि युवक की बुखार से मौत की बात कही जा रही है। उसे पहले से सांस की बीमारी थी। फिर भी मृतक के घर टीम भेजी जाएगी। उधर गूंजी में 23, मुकुवापुर में 30, प्रतापपुर में 13, हसोलेपुर में 12, सूबेदार खेड़ा में 25 मरीजों सहित कुल 230 बीमारों को दवाएं दी गई। यहां पर चिकित्सकों ने बीमार लोगों को स्वास्थ्य शिक्षा दी और बीमारी से बचाव के लिए जागरूक किया।

इनसेट----

लखनहा में पहुंची टीम, वृहद सफाई

-बीमारी से जूझ रहे चंद्रगढ़ लखनहा गांव में मंगलवार को जिला पंचायत राज विभाग ने सफाई टीमें भेजी। पूरे गांव की साफ-सफाई हुई और कूड़ा को टैक्टर से भरकर गांव के बाहर भेजवाया गया। जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल त्रिपाठी ने ग्राम प्रधान हेमसुता के सहयोग से गांव में एंटीलार्वा का छिड़काव कराते हुए मच्छरों को मारने के लिए फागिग कराया।

इनसेट----

410 घरों में सोर्स डिटेक्शन का हुआ काम

-जिला मलेरिया अधिकारी कृति रंजन की देखरेख में मंगलवार को हिम्मतपुर गांव में 150, अजमतपुर में 160 और अमौरा गांव में सौ घरों में टीमों ने घर के अंदर घुस कर सोर्स डिटेक्शन किया। घर के अंदर के व छतों पर टीम के कर्मचारी चढ़े और जहां जहां मच्छर की संभावना थी वहां दवा डाली व जल भराव खत्म कराया।

इनसेट-----

डेंगू के लिए नमूने- -30

कानपुर से डेंगू की पुष्टि-01

मलेरिया की स्लाइड बनी- 60

मलेरिया की स्लाइड परिणाम- निगेटिव

chat bot
आपका साथी