मां कूष्मांडा की आराधना कर मांगा आशीर्वाद

जागरण संवाददाता फतेहपुर वासंतिक नवरात्र कोरोना संकट के चलते बुरी तरह से प्रभावित हो

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 05:22 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 05:22 PM (IST)
मां कूष्मांडा की आराधना कर मांगा आशीर्वाद
मां कूष्मांडा की आराधना कर मांगा आशीर्वाद

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : वासंतिक नवरात्र कोरोना संकट के चलते बुरी तरह से प्रभावित हो रहे हैं। सिद्धपीठों में आराधना के बजाए घरों में कलश स्थापना और मां दुर्गा की स्तुति की जा रही है। घरों में पूजा-अर्चना से चौबारे महक उठे हैं। परिवार की सलामती के साथ वैश्विक बीमारी कोरोना से देश को निजात का आशीर्वाद भी मांगा जा रहा है।

चौथे दिन शुक्रवार को देवी के चौथे स्वरूप मां कूष्मांडा की आराधना हुई। लोगों ने घर के अंदर मंदिरों और पूजा की आलमारियों में स्थापित कलश के सामने दुर्गा चालीसा और दुर्गा शप्तसती के पाठ किए। हिदी और संस्कृत भाषा में देवी की आराधना की गई। अंत में आरती कार्यक्रम में परिवार के स्वजनों के संग लयबद्ध तरीके से आदि शक्ति की आरती उतारी और भोग अर्पित किया। प्रसाद वितरण करके हर किसी के कल्याण की कामना की गई। जिले के सिद्धपीठों में तांबेश्वर मंदिर, कालिका मंदिर कालिकन नगर, महादेवन टोला कालिका मंदिर, शीतला मंदिर तुराब अली पुरवा, शीतला मंदिर ठठराही तो बिदकी में सिद्धपीठ ज्वाला देवी, कालिका मंदिर, पंथेश्वरी धाम खजुहा, खागा के नीम टोला दुर्गा मंदिर सहित मंदिरों में पर्व के सापेक्ष भक्तों की कमतर उपस्थिति दिखाई दी है। भंडारे और कन्या भोज से भी देवी भक्त परहेज करते हुए दिख रहे हैं। कोरोना संकट के चलते किसी की जान परेशानी में नहीं डालना चाहते हैं। यही वजह है कि चौथे दिन घरों में क्वारियों के खिलाने का काम बेहद सुस्त रहा है।

पर्वों के चलते फलों में महंगाई का तड़का

फल पूर्व में दाम - मौजूदा दाम

अंगूर - 40 - 50 - 70-80

केला - 25 - 30 - 50-60

संतरा - 80-100 - 120-140

अनार - 70-80 - 120-140

सेब - 80-100 - 160 -200

संक्रमण से ठिठके कदम

कोरोना संक्रमण के चलते देवी आराधना भी प्रभावित हो रही है। सिद्धपीठों में जाकर आराधना करने वाले देवीभक्त खुद और परिवार की सलामती के वास्ते लोग घरों में ही पूजा अर्चना कर रहे हैं। मंदिरों में बीते सालों की तरह न तो आयोजन हो रहे हैं और न ही देवी भक्तों की परिवार सहित भीड़ दिखाई दे रही है। कुल मिलाकर आस्था पर कोरोना संक्रमण भारी पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी