मिलेगा विशेषज्ञ उपचार, 30 को पीएम करेंगे राजकीय मेडिकल कालेज का शिलान्यास

जागरण संवाददाता फतेहपुर जीटी रोड के अल्लीपुर गांव में बन रहे राजकीय मेडिकल कालेज क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 08:37 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 08:37 PM (IST)
मिलेगा विशेषज्ञ उपचार, 30 को पीएम करेंगे राजकीय मेडिकल कालेज का शिलान्यास
मिलेगा विशेषज्ञ उपचार, 30 को पीएम करेंगे राजकीय मेडिकल कालेज का शिलान्यास

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: जीटी रोड के अल्लीपुर गांव में बन रहे राजकीय मेडिकल कालेज का निर्माण भले ही शत-प्रतिशत पूरा नहीं है, लेकिन पहले सत्र के लिए प्रयोग होने वाली 17 इमारतें बनकर तैयार हो गई हैं। 30 जुलाई को पीएम के द्वारा इसका शिलान्यास सिद्धार्थनगर से प्रस्तावित है, नीट परीक्षा के बाद पहला सत्र इस मेडिकल कालेज में इसी वर्ष शुरू किया जाए। मेडिकल कालेज का संचालन हो इसके लिए डाक्टरों की भर्ती कर ली गई है, जबकि पैरामेडिकल स्टाफ का उपयोग जिला चिकित्सालय से किया जाएगा।

212 करोड़ की लागत से बन रहे मेडिकल कालेज का निर्माण शुभारंभ के बाद भी जारी रहेगा। जिसका उपयोग अगले साल दूसरे सत्र में किया जाएगा। यूं तो यह इमारत सात मार्च 2021 को पूरी हो जानी थी, लेकिन बीच में आए कोरोना संकट ने मेडिकल कालेज निर्माण की रफ्तार को धीमा कर दिया था। अब तक 150 करोड़ रुपये खर्च करके यहां पर प्रशासनिक भवन, हास्पिटल, आवास, क्लास रूम और छात्रावास समेत कुल 17 इमारतें बनाकर पूरी कर दी हैं। प्रशासनिक मशीनरी शुभारंभ को लेकर तैयारियों में जुटी हुई है। भले ही इसका शुभारंभ पीएम वर्चुअल रूप से करेंगे लेकिन उस दिन यहां भी व्यापक रूप से तैयारियां की गई है।

---

इन विशेषज्ञों का मिलेगा उपचार

-शासन ने मेडिकल कालेज के लिए एनाटमी, फिजियोलाजी, बायोकेमेस्ट्री, फार्माकोलाजी, पैथोलाजी, माइक्रोबायोलाजी, बीएसएलटू लैब, फोरेंसिक मेडिसिन, कम्युनिटी मेडिसिन, जनरल मेडिसिन, पीडियाट्रिक, टीबी एंड चेस्ट, स्किन एवं वीडी, मानसिक रोग, जनरल सर्जर, अर्थोपैडिक्स, आप्थ्लमोलाजी, ईएनटी, आब्स एंड गायनी, एनेस्थीसिया, रेडियोडाग्नोसिस, डेंटिस्ट्री आदि विभागों पर विशेष चिकित्साों की तैनाती दी है।

-

सौ सीटों से चालू होगा मेडिकल कालेज

-मेडिकल कालेज के लिए सौ सीटें स्वीकृत हुई हैं, एमबीबीएस के एक बैच निकलने के बाद ही यहां पर एमएस और एमडी के पाठय क्रम शुरू किए जाएंगे। पहला बैच निकलने के बाद यहां सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव भी पहले से है। अब इंतजार है तो सिर्फ नीट परीक्षा के आयोजन और उसके परिणाम घोषित होने का।

--

21 विभाग और पांच सौ बेड होंगे

-मेडिकल कालेज में कुल 21 विभाग है। तीन सौ बेड की व्यवस्था मेडिकल कालेज और 200 बेड जिला अस्पताल में रहेंगे।

------------------------

मेडिकल कालेज के बारे में जाने

विभाग--चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण उत्तर प्रदेश

कुल सीटें- एमबीबीएस की सौ सीटें आवंटित हैं।

निर्माण लागत- 212 करोड

निर्माण संस्था- सीएनडीएस जल निगम

कार्य प्रारंभ हुआ- 8 मार्च 2019

शुभारंभ तिथि----30 जुलाई 2021

---------------------------

क्या बोले जिम्मेदार---

-मेडिकल कालेज में चिकित्सा शिक्षकों में जूनियर व सीनियर रेजीडेंट की भर्ती की जा चुकी है। संचालन की तैयारियां भी पूरी है। हम पहला सत्र इसी वर्ष शुरू करने की स्थिति में हैं। पैरामेडिकल स्टाफ की फिलहाल जरूरत नहीं है। इसका काम हम जिला अस्पताल के स्टाफ से लेंगे। ---डा. आरपी सिंह प्राचार्य मेडिकल कालेज

chat bot
आपका साथी