एक दशक से जलापूर्ति ठप, पानी टंकी बनी शोपीस

संवाद सहयोगी खागा ऐरायां ब्लाक के सुल्तानपुर घोष गांव में विगत दस वर्षों से ग्रामीणों को पान

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 08:19 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:19 PM (IST)
एक दशक से जलापूर्ति ठप, पानी टंकी बनी शोपीस
एक दशक से जलापूर्ति ठप, पानी टंकी बनी शोपीस

संवाद सहयोगी, खागा : ऐरायां ब्लाक के सुल्तानपुर घोष गांव में विगत दस वर्षों से ग्रामीणों को पानी टंकी से जलापूर्ति नहीं हुई। ग्राम सभा व मजरों के लोग शुद्ध पेयजल मिलने की उम्मीद में कई बार अधिकारियों की चौखट पर पहुंचे, शिकायतों के बाद भी टंकी से जलापूर्ति नहीं शुरु हो सकी है।

सुल्तानपुर घोष ग्राम सभा में शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के उद्देश्य से 15 वर्ष पूर्व ओवरहेड टैंक, पंप हाउस की स्थापना हुई थी। ग्राम सभा के अलावा उसरहा पुरवा, डोली का पुरवा, सुल्तानपुर घोष तिराहा, पहाड़पुर,चौबे की सरांय, अहमदपुर आदि जगहों तक पाइप लाइन बिछवाई गई। ऋषि जनसेवक, कुलदीप, दुर्गेश पांडेय आदि ग्रामीणों का कहना था बीते दस सालों से ग्रामसभा के लोगों को पाइप लाइन से पानी नहीं मिल पा रहा है। पीने का पानी भरने के लिए लोग सुबह से हैंडपंपों के आसपास एकत्र हो जाते हैं। ग्रामीणों का कहना था ध्वस्त पाइप लाइन तथा यांत्रिकी खराबी के कारण जलापूर्ति बंद पड़ी हुई है। एक-दो बार ग्राम प्रधान ने पाइप लाइन तथा खामियां दुरुस्त करके जलापूर्ति बहाल करा दी थी। बाद के वर्षो में ट्रांसफार्मर व मोटर फुंकने की स्थिति में सुधार के लिए कोई ध्यान नहीं दिया गया है। ग्रामीणों का कहना है तहसील दिवस तथा जल निगम के अधिकारियों को कई बार इस बारे में लिखकर शिकायतें दी गई। कोई भी प्रयास अधिकारियों के स्तर पर नहीं हो रहा है।

प्रधान रंजीत यादव ने बताया कि कई बार पूर्व प्रधान ने निजी रुपयों से पंप हाउस और पाइप लाइन के फाल्ट दुरुस्त कराए थे। ग्राम सभा स्तर पर टंकी से जलापूर्ति कर पाना संभव नहीं है। जिलाधिकारी को इस आशय का लिखित पत्र दिया है। जल निगम को हैंडओवर करके सुविधा बहाल रखी जा सकती है।

chat bot
आपका साथी