फतेहपुर में हर मतदान केंद्र पर 5 व 13 दिसंबर को लगेगा मतदाता मेला, दूर करा सकेंगे दिक्कत

जागरण संवाददाता फतेहपुर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की निव

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 11:11 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 11:11 PM (IST)
फतेहपुर में हर मतदान केंद्र पर 5 व 13 दिसंबर को लगेगा मतदाता मेला, दूर करा सकेंगे दिक्कत
फतेहपुर में हर मतदान केंद्र पर 5 व 13 दिसंबर को लगेगा मतदाता मेला, दूर करा सकेंगे दिक्कत

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों (मतदाता सूची) का विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम 15 जनवरी 2021 तक चलेगा। इस दौरान 15 दिसंबर तक कोई भी व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची से हटवा सकता है, या छूटे होने पर बढ़वा सकता है। अधिक से अधिक मतदाता इस सुविधा का लाभ उठ सके इसके लिए हर मतदान केंद्र में पांच व 13 दिसंबर को मतदाता मेला कोविड प्रोटोकाल के नियमों के बीच लगाया जाएगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी पप्पू गुप्ता ने एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले मतदाता भी सूची में स्थान दिया जाएगा। नाम बढ़ाने के लि पूर्व की भांति फार्म-6, किसी मतदाता के नाम पर आपत्ति या नाम हटवाने के लिए फार्म-7 और नामों में शुद्धता के लिए फार्म-8 भरा जाएगा। एक ही विधान सभा में बूथ परिवर्तन के लिए फार्म-8 ए, विदेश में रहने वालों के लिए फार्म-6ए भरा जाएगा। उन्होंने बताया कि विशेष पुनरीक्षण का लाभ जहानाबाद, बिदकी, सदर, अयाहशाह, हुसेनगंज, खागा विधान सभा में मिलेगा। उन्होंने बताया कि जिले में सभी 1300 मतदान केंद्रों में मतदाता सूची मौजूद है। कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची में अपने नाम की स्थिति के बारे में जानकारी कर सकता है।

मोबाइल से भी जान सकते अपनी स्थिति

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान केंद्रों व तहसीलों के अलावा मतदाता अपने मोबाइल में इंटरनेट के जरिए अपने नाम की स्थिति देख सकता है। इसके लिए उसे डब्लडब्लूडब्लू डॉट सीईओउत्तरप्रदेश डॉट एनआइसी डाट इन पर सर्च योर नेम इलेक्टरोल पर क्लिक करना होगा। किसी भी हेल्प के लिए मतदाता 1950 पर भी जानकारी ले सकता है।

chat bot
आपका साथी