शहर के पास के गांव, विकास की नहीं मिली छांव

जागरण संवाददाता फतेहपुर शहर के आसपास के गांवों में विकास की उम्मीद बनी रहती ह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Mar 2021 06:36 PM (IST) Updated:Wed, 17 Mar 2021 06:36 PM (IST)
शहर के पास के गांव, विकास की नहीं मिली छांव
शहर के पास के गांव, विकास की नहीं मिली छांव

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : शहर के आसपास के गांवों में विकास की उम्मीद बनी रहती है, लेकिन तेलियानी ब्लाक की तस्वीर इससे उलट है। ब्लाक का ग्रामीण क्षेत्र विकास की छांव आज तक नहीं पा सका। गांवों में नाली, खड़ंजा का अभाव है तो जल निकासी का उचित प्रबंध तक नहीं हो पाया है। गांव के गलियारे शाम से ही अंधेरे में डूब जाते हैं, क्योंकि इन मूलभूत सुविधाओं के लिए अब तक क्षेत्र पंचायत व ग्राम पंचायत की झोली सम्यक रूप से नहीं खुली है।

गांवों के विकास के लिए धनराशि कम आ रही है यह कहना गलत है, क्योंकि राज्यवित्त, चतुर्थ वित्त की राशि ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायत को बराबर मिलती आ रही है। केंद्र व राज्य घोषित योजनाओं का बजट भी सीधे आ रहा है। जिला योजना में भी पंचायती राज विभाग नालियां बनाने के लिए भारी भरकम रकम मांगता आ रहा है। यह विकास की धुरी माने जाने वाले ब्लाक तंत्र की कमजोरी ही है जो गांवों को आज तक विकास की छांव नहीं मिल पाई है। तेलियानी ब्लाक क्षेत्र 57 ग्राम पंचायत और 72 बीडीसी सदस्यों से मिलकर बना है। लेकिन एक भी ऐसा गांव नहीं है जहां हर तरह की मूलभूत सुविधाएं हो और गांव विकास कार्यों व कल्याणकारी योजनाओं से संतृप्त कहा जाए। सबसे बड़ी विड़ंबना यह है कि जब भी विकास योजनाएं बनती हैं तो उनमें गांव की जरूरतों को समझकर कार्यों को शामिल नहीं किया जाता। कागजी घोड़े दौड़ाकर जिम्मेदारी से इतिश्री कर ली जाती है। गांव में जो गरीब है और योजनाओं का असली हकदार है उसे योजना का लाभ नहीं मिल पाता। जिन्हें लाभ मिल भी जाता है उनके काम कमीशनबाजी में धनराशि खर्च हो जाने के कारण आधे अधूरे पड़े रहते हैं, जो विकास के नाम पर धब्बा लगाते हैं। तेलियानी ब्लाक की खंड विकास अधिकारी प्रतिमा वर्मा का कहना है कि विकास योजनाएं गांव-गांव बनती है, उसी के अनुरुप कार्य होता है। काम गुणवत्ता परक हो इसपर पूरी नजर है। जिन लाभार्थी परक योजनाओं से पात्र छूटे हैं, उन्हें योजनाओं से जोड़ने का अभियान भी शुरू है। ब्लाक में विकास का पहिया तेजी के साथ घूमे इसके लिए काम किया जा रहा है। कमियों पर सुधार भी होगा।

दृश्य-1

सेनीपुर में नालियां बनी पर अधूरे पर छोड़ दी

तेलियानी ब्लाक का सेनीपुर गांव विकास की पोल खोल रहा है। यहां पंचायत निधि से गांव में जल निकासी की व्यवस्था के लिए नाली व नाले बनवाए गए हैं, लेकिन इन्हें अधूरे में छोड़ दिया गया है। इससे जो धनराशि खर्च हुई वह व्यर्थ गयी और लाभ गांव वालों को नहीं मिल रहा। वर्षों पुरानी जल भराव की समस्या से लोग अब भी यहां बारिश के दौरान जूझते हैं। यहां गांव के अंदर मुख्य रास्ते अधूरे है, पीएम आवास अधबने हैं। दृश्य-2

मलवां के नसीरपुर बेलवारा में नालियां गायब, आवास अधूरे

तेलियानी ब्लाक नसीरपुर बेलवारा गांव में विकास की किरण ही नहीं फूटी है। यहां नाली और खड़ंजा बनने के बाद यह उखड़कर और टूटकर खत्म हो गए। यहां पीएम आवास के लाभार्थियों के आवास तो स्वीकृत हैं, लेकिन पूरे नहीं है। लाभार्थियों का कहना है कि सरकार से मिली मदद का बड़ा हिस्सा कमीशन देने में चला गया, इस लिए पूरे नहीं हो पाए हैं। अब स्वत: से धन एकत्रित कर रहें है और काम पूरा कराएंगे।

तेलियानी ब्लाक एक नजर में

कुल ग्राम पंचयातें----57

कुल बीडीसी क्षेत्र -----72

कुल न्याय पंचायतें-----09

कुल मतदान केंद्र------95

कुल मतदेय स्थल- ----202

कुल मतदाता संख्या- 113845

लाभार्थी परक योजना की स्थिति जाने

योजना---------चयनित-----------लाभ पूर्ण

पीएम आवास --2000-------------1900

वृद्धा पेंशन------2416-------------2130

विधवा पेंशन----2080------------1870

दिव्यांग पेंशन---260-----------138

व्यक्तिगत शौचालय- 24257----23012

सार्वजनिक शौचालय- 57-------44

जाबकार्ड------------8511-----8382

पंचायत भवन-------57---------30

हैंडपंप-------------4290------4018

शिक्षा और खेलकूद व्यवस्था

शिक्षण संस्थाएं प्राथमिक-----176

उच्च प्राथमिक --------128

माध्यमिक विद्यालय बालक बालिका---10

आंगनबाड़ी केंद्रों की संख्या----160

युवा संगठनों की संख्या---------30

महिला मंगल दल--------------07

नहरें------110 किलोमीटर

राजकीय नलकूप------20

बोरिग पर पंप सेट----301

निजी नलकूप-----------1400

बड़े तालाब-----------57

अस्पताल-------------04

परिवार एवं मातृ शिशु केंद्र----110

chat bot
आपका साथी