वैक्सीन रखरखाव को मशीनें पहुंची

जागरण संवाददाता फतेहपुर कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन बन रही है नए वर्ष में इ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Dec 2020 06:11 PM (IST) Updated:Thu, 24 Dec 2020 06:11 PM (IST)
वैक्सीन रखरखाव को मशीनें पहुंची
वैक्सीन रखरखाव को मशीनें पहुंची

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन बन रही है, नए वर्ष में इसका वितरण संभावित हैं। सरकार ने वैक्सीन लगाने से पहले इसके रखरखाव पर जोर दिया है। जिले में वैक्सीन के रखरखाव के लिए प्रशासन ने आठ नई आइएलआर (आइस लाइन रेफ्रिजरेटर) मशीनें शासन से मांग की है। गुरुवार को दो मशीनें जिले को प्राप्त हो गयी हैं, जिन्हें सीएमओ कार्यालय के बगल में बने अचल प्रशिक्षण केंद्र में स्थापित किया गया है। डीएम संजीव सिंह ने मौके पर पहुंच कर इनका मूल्यांकन किया।

जिले में पहले से दो आइएलआर मशीनें हैं जिसमें टीकाकरण व पोलियो की दवाएं रखी जाती है, लेकिन जो नई आइएलआर मशीनें आयी हैं वह पूरी तरह से अपग्रेड हैं। नए तरीके की इन मशीनों में तापमान माइनस तक में रखने की क्षमता है। संभावित है कि मशीनों में सिर्फ दो से आठ डिग्री के तापमान पर वैक्सीन रखी जाएगी। डीएम ने सीएमओ डॉ. एसपी अग्रवाल को निर्देश दिया कि वह हर हाल में यहां पर प्रशिक्षित स्टाफ रखने की व्यवस्था करें। डीएम ने यहां पर वैक्सीन रखने के स्थान यहां पर स्टाफ के रहने और सुरक्षा की दृष्टि से जायजा लिया। निरीक्षण दौरान डिप्टी सीएमओ डॉ. संजय, डिप्टी सीएमओ डॉ. भूपेश द्विवेदी, डॉ. एसपी जौहरी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ इस्तियाक अहमद समेत अनेक लोग रहे।

-----------------

वैक्सीन सुरक्षा को पुलिस तैनात करने की तैयारी

-फिलहाल कोरोना की वैक्सीन नहीं आई है, लेकिन इसके रखरखाव का पुख्ता इंतजाम किया गया है। अचल प्रशिक्षण केंद्र में पूरी वैक्सीन रखी जाएगी। वैक्सीन आने के बाद इसकी सुरक्षा भी पूरी की जाएगी। यहां पर पुलिस तैनात करने की तैयारी की गयी है।

chat bot
आपका साथी