अस्थायी रूप से जल्द शुरू होगी दो बेड की डायलिसिस यूनिट

जागरण संवाददाता फतेहपुर शासन ने 27 जिले में डायलिसिस यूनिट शुरू करने का निर्देश दिया

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 08:58 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 08:58 PM (IST)
अस्थायी रूप से जल्द शुरू होगी दो बेड की डायलिसिस यूनिट
अस्थायी रूप से जल्द शुरू होगी दो बेड की डायलिसिस यूनिट

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : शासन ने 27 जिले में डायलिसिस यूनिट शुरू करने का निर्देश दिया है तो जिले में प्रस्तावित डायलिसिस यूनिट शुरू करने की तैयारी शुरू हो गई है। दरअसल, डायलिसिस यूनिट दंत चिकित्सा विभाग के पीछे पड़ी पुरानी बिल्डिंग को तोड़कर बनाई जानी है, जिसकी क्षमता 12 बेड की है। लेकिन अभी तक पुरानी बिल्डिग डिमालिस नहीं हुई है, जिससे इसके निर्माण में देर हो रही है। अब अस्पताल प्रशासन ने अस्थाई रुप से दो बेड की यूनिट इसी माह शुरू करने की तैयारी की है।

दो बेड की अस्थायी यूनिट जिला अस्पताल के भूतल में बने पुरुष वार्ड के समीप प्राइवेट वार्ड में स्थापित की जाएगी। इसके लिए एस्टीमेट बनाने का निर्देश ग्रामीण अभियंत्रण सेवा प्रखंड को दिया गया है। इन कमरों की मरम्मत का कार्य जारी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के डायलिसिस यूनिट की मशीनें आने का इंतजार है। उम्मीद है कि एक सप्ताह में मशीनें शासन से जिले पहुंच जाएगी। इसी के साथ यहां पर डायलिसिस यूनिट भी शुरू हो जाएगी। उधर, स्थायी यूनिट के निर्माण के प्रस्ताव को पास कर दिया गया है, इसके लिए 30 लाख की पूंजी भी शासन से आ चुकी है। जल्द ही कार्यदायी संस्था नामित कर यहां पर भी निर्माण शुरू कराया जाएगा। डायलिसिस यूनिट का भवन बनने के बाद अस्थायी यूनिट को निजी भवन में स्थापित कर बेड की संख्या बढ़ाकर 12 की जाएगी। इसी माह शुरू होगी डायलिसिस यूनिट

मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. आरपी सिंह ने बताया कि जिला अस्पताल में डायलेसिस यूनिट की स्थापना इसी माह की जानी है। अभी तुरंत नई इमारत नहीं बनेगी। सेवा शुरू करने के लिए अस्थायी रूप से संचालन की व्यवस्था की जा रही है। मशीनें आते ही शुभारंभ होगा। जैसे ही नई इमारत बन जाएगी मशीनें वहां शिफ्ट की जाएंगी।

chat bot
आपका साथी