शहर और बिदकी में जले ट्रांसफार्मर, उमस में उबले लोग

जागरण टीम फतेहपुर रविवार की रात्रि शहर के दो स्थानों के ट्रांसफार्मरों में आग लग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Jul 2021 08:02 PM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 08:02 PM (IST)
शहर और बिदकी में जले ट्रांसफार्मर, उमस में उबले लोग
शहर और बिदकी में जले ट्रांसफार्मर, उमस में उबले लोग

जागरण टीम, फतेहपुर : रविवार की रात्रि शहर के दो स्थानों के ट्रांसफार्मरों में आग लग गई। इसमें मुराइन टोला के 400 केवी ट्रांसफार्मर को दुरुस्त करते वक्त संविदा कर्मी अनिल करंट की चपेट में आकर झुलस गया। कर्मियों ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया है, हालात नाजुक होने पर चिकित्सकों ने कानपुर रेफर कर दिया है। बिदकी के खजुहा रोड स्थित पावर हाउस में फाल्ट से बिदकी ग्रामीण फीडर का ट्रांसफार्मर और केबल जलने लगा। सूचना पर आनन-फानन में फायर ब्रिगेड का दस्ता पहुंचा और आग बुझाई। इस हादसे से तीन फीडरों की आपूर्ति बंद हो गई है। भीषण गर्मी में बिजली के जर्जर संसाधन दगा देने लगे हैं, ऐसे में लोग उबल उठे हैं और पेयजल संकट से भी जूझना पड़ रहा है।

आबूनगर पुलिस चौकी के समीप रखा 250 केवी का ट्रांसफार्मर शाम सात बजे तेज आवाज के साथ जल गया। इसके अलावा भार्गवनगर, लालाबाजार, चौक, शांतिनगर पीएसी, राधानगर में लगे ट्रांसफार्मरो में तेल रिसाव हो रहा। बिदकी ग्रामीण फीडर के 10 एमवीए के ट्रांसफार्मर के केबिल में फाल्ट आने से दोपहर बाद तीन बजे आग लग गई। सूचना पर फायर दस्ता मौके पर पहुंचा। करीब 40 मिनट में फायर ब्रिगेड आग पर काबू पा सकी। केबिल व ट्रांसफार्मर में आग लगने के कारण नरैचा, भवानीपुर और खजुहा ग्रामीण फीडर के 30 गांव की आपूर्ति ठप हो गई। एसडीओ विद्युत प्रशांत शुक्ला ने बताया कि केबल और ट्रांसफार्मर में कितना नुकसान हुआ है। इसके लिए तकनीकी टीम को फतेहपुर से बुला लिया गया है। फाल्ट सुधारने में घंटे की कटौती

सोमवार सुबह दस बजे से खागा के कैनाल रोड पर रखे 400 केवीए विद्युत ट्रांसफार्मर से आपूर्ति मिलना बंद हो गई। शाम चार बजे उपभोक्ताओं की शिकायत पर विद्युत कर्मी मौके पर पहुंचे। जांच में पता चला कि ट्रांसफार्मर में अंदर से खराबी आ गई है। नीम टोला तथा जीटी रोड पर सैकड़ों उपभोक्ता बिना बिजली परेशान रहे। एसडीओ रिकू कुमार सेठ का कहना था फाल्ट की वजह से आपूर्ति बाधित रहती है। समय रहते फाल्ट सुधारने की कोशिश की जाती है।

chat bot
आपका साथी